इस बड़ी वजह से शशि कपूर की हो गई थी इतनी बुरी हालत कि व्हीलचेयर का लेना पड़ा सहारा

ये तो सब जानते है कि बीती शाम बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता शशि कपूर हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह कर चले गए. मगर दुनिया छोड़ने के बाद भी शशि कपूर लोगो के दिलो में तो हमेशा ही जिन्दा रहेगा. जी हां इसमें कोई शक नहीं कि शशि कपूर की एक मुस्कान और उनकी एक्टिंग को देख कर लाखो दिल घायल हो जाते थे. यही वजह है कि वो दुनिया छोड़ने के बाद भी लोगो के दिलो पर राज करेंगे. तो चलिए अब आपको शशि कपूर के जीवन से जुडी कुछ खास बातें बताते है. सबसे पहले तो हम आपको बता दे कि शशि कपूर पृथ्वीराज कपूर के बेटे थे और उनका जन्म अठारह मार्च 1938 को हुआ था.For this reason, Shashi Kapoor

बरहलाल पृथ्वीराज कपूर जी के चार बच्चे थे और शशि जी उनमे से सबसे छोटे थे. वैसे बहुत कम लोग जानते है कि शशि कपूर जी के बचपन का नाम बलबीर राज कपूर था. वही शशि जी को बचपन से ही एक्टिंग का शौंक था. इसलिए वो स्कूल के नाटकों में हिस्सा लेना चाहते थे. मगर स्कूल में तो उनकी ये इच्छा पूरी नहीं हुई, लेकिन एक्टिंग करने का मौका उन्हें अपने पिता के पृथ्वी थिएटर्स में जरूर मिला. जी हां शशि कपूर ने अपने करियर की शुरुआत अपने पिता के थिएटर के एक नाटक शकुंतला से की थी. इसके इलावा उन्होंने फिल्मो में भी बाल कलाकार के रूप में अपने करियर की शुरुआत कर दी थी. मगर शादी के मामले में वो सबसे अलग ही साबित हुए.

गायब नहीं हो सकता कभी सिनेमा से इनका जादू…

दरअसल पृथ्वी थिएटर में काम करने के दौरान शशि जी को भारत यात्रा करने का मौका मिला. इस दौरान वो गोदफ्रे कैंडल के थिएटर ग्रुप शेक्सपियेराना में शामिल हो गए. बस तभी शशि कपूर जी ने गोदफ्रे की बेटी जेनिफर के साथ कई नाटकों में काम किया. ऐसे में दोनों के बीच प्यार हुआ और फिर बीस साल की उम्र में ही शशि जी ने खुद से तीन साल बड़ी जेनिफर के साथ विवाह कर लिया. बता दे कि कपूर खानदान में इससे पहले कभी भी ऐसे शादी नहीं हुई थी. बरहलाल शशि कपूर जी उन एक्टर्स में से एक थे जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ब्रिटिश और अमेरिकी फिल्मो में भी काम किया है. जैसे कि हाउसहोल्डर, शेक्सपियर वाला, बॉम्बे टाकीज, हीट एंड डस्ट आदि फिल्मो में काम किया था.

वही हिंदी सिनेमा में उनके इस महत्वपूर्ण योगदान के लिए उन्हें दादा साहेब फाल्के अवार्ड, नेशनल अवार्ड और पद्म भूषण के अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था. मगर शशि कपूर के जीवन में एक समय ऐसा भी आया था, जब वो पूरी तरह से टूट चुके थे और उन्होंने फिल्मो में काम करना भी बंद कर दिया था. जी हां दरअसल उनकी पत्नी जेनिफर उन्हें बहुत पहले ही छोड़ कर चली गई थी यानि उनकी पत्नी का निधन बहुत पहले ही हो गया था.

इसके इलावा उन्होंने महानायक अमिताभ बच्चन को लेकर एक फिल्म बनाई थी. जिसका नाम अजूबा था. मगर इस फिल्म के फ्लॉप होने के बाद शशि कपूर पूरी तरह से टूट गए और फिर वो कभी अपने पैरो पर नहीं चल पाए. जी हां इसके बाद वो ज्यादातर व्हीलचेयर पर ही रहने लगे थे.

 

Back to top button