बच्चों को हाइड्रेट रखने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें-

गर्मियों में बच्चों को हाइड्रेट रखना जरूरी होता है। हाइड्रेट रहने से कई बीमारियां दूर होने के साथ शरीर भी हेल्दी रहता है। अक्सर बड़े अपनी हाइड्रेशन का बखूबी ख्याल रखते है लेकिन बच्चे इसके बारे में ठीक से नहीं बता पाते। ऐसे में अगर बच्चों के हाइड्रेशन पर न ध्यान दिया जाएं, तो उनकी तबियत भी खराब हो सकती है। ऐसे में बच्चों को हाइड्रेट रखने के लिए इन टिप्स की मदद ली जा सकती हैं। ये टिप्स बच्चों को हाइड्रेट रखने के साथ उनको स्वस्थ रखने में भी मदद करेगी। बच्चों को हाइड्रेट रखने के लिए उन्हे तरह पदार्थ अवश्य दें और उनको धूप में भी ले जाने से बचें। बच्चों को थकान, बार-बार मुंह सूखना, गहरे रंग का पेशाब और चक्कर आना जैसे लक्षण हाइड्रेशन की कमी के कारण भी हो सकते है। ऐसे में बच्चों को हाइड्रेट रखन के लिए इन टिप्स की मदद लें।

पानी युक्त खाद्य पदार्थ

बच्चों को हाइड्रेशन से बचाने के लिए उनकी डाइट में पानी युक्त खाद्य पदार्थ को अवश्य शामिल करें। जी हां, बच्चों को रोज तरबूज, खीरा, सेब और संतरा खाने को अवश्य दें। इन चीजों में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है और शरीर भी लंबे समय तक हाइड्रेट रहता है।

पानी अवश्य पिलाएं

बच्चे खेलते समय कई बार पानी पीना भूल जाते है। ऐसे में ध्यान रखें जब बच्चे शाम को खेलने के लिए बार जाएं, तो उन्हे पानी पिलाकर भेजें और कोशिश करें कि हर 30 मिनट बाद बच्चों को पानी जरूर पिलाएं। ऐसा करने से बच्चों को एनर्जी मिलने के साथ वह हाइड्रेट भी रहेंगे।

इलेक्ट्रोलाइट वॉटर

बच्चों के शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए इलेक्ट्रोलाइट वॉटर का प्रयोग भी सीमित मात्रा में किया जा सकता है। इसके सेवन से बच्चों के शरीर में पानी की कमी पूरी होगी और बच्चों को एनर्जी भी मिलेगी। बच्चों को नींबू पानी बनाकर भी पिलाया जा सकता है।

बच्चे के लिए बॉटल खरीदे

जी हां,  बच्चों के पानी पीने के माध्यम को अच्छ बनाने के लिए उसके पसंद के अनुसार एक बॉटल का चुनाव करें। ऐसा करने से बच्चा पानी पीने की इच्छा जाहिर करेगा और उसको बॉटल से पानी पिलाना आपके लिए भी आसान होगा।

फ्रूट ड्रिंक

बच्चों को हाइड्रेट रखने के लिए उनको ड्रिंक भी बनाकर दी जा सकती है। ये ड्रिंक्स बच्चों को स्वादिष्ट लगने के साथ उनको लंबे समय तक हाइड्रेट भी रखेगी। खीरा, तरबूज, अंगूर को मिक्सी में पीसकर आसानी से ड्रिंक बनाई जा सकती है।

बच्चों को हाइड्रेट रखने के लिए इन टिप्स की मदद ली जा सकती है। लेकिन ध्यान रखें अगर कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या है, तो डॉक्टर से पूछ कर इन चीजों को फॉलो करें। 

Back to top button