दिल्ली में सामने आये कोरोना के पांच नए मामले, एक की मौत

दिल्ली में कोरोना के पांच नए मामले सामने आए हैं जबकि एक शख्स की संक्रमण से मौत हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक दिल्ली में अभी संक्रमण दर 0.19 प्रतिशत है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्वास्थ्य विभाग को नमूनों की जीनोम जांच सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही किसी भी स्थिति से निपटने के लिए जरूरी तैयारियां करने को कहा है। चीन समेत दुनिया के कई मुल्कों में कोविड के मामलों में अचानक हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को आपात बैठक बुलाई है। इस बैठक से कोई बड़ा निर्णय लिया जा सकता है। 

इन मुद्दों पर मंथन 
सूत्रों की मानें तो इस बैठक में दिल्ली में कोरोना का कितना खतरा है। दिल्ली में संक्रमण क्या रूप ले सकता है। इन सभी मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की जाएगी। दिल्ली में मौजूदा वक्त में सत्रह मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं जबकि 19 मरीज घरों में पृथकवास में बिता रहे हैं। दिल्ली में अब तक कोरोना के 2,007,102 मामले सामने आए हैं जबकि संक्रमण से 26,520 लोगों की मौत हो चुकी है। एक दिन पहले दिल्ली में कुल 2,642 नमूनों की जांच की गई थी। जारी बयान में कहा गया है कि दिल्ली सरकार कोविड-19 की स्थिति पर नजर रखे हुए है। 

सावधानी जरूरी
विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना के बीएफ.7 वैरिएंट को लेकर अभी डरने की जरूरत नहीं है लेकिन संक्रमण को रोकने के एहतियाती उपायों को छोड़ना नहीं चाहिए। भले ही बहुत से लोगों में वायरस के खिलाफ इम्युनिटी डेवलप हो चुकी है लेकिन सतर्कता बेहद जरूरी है। कई देशों में मामलों में तेज बढ़ोतरी को देखते हुए भारत में भी लोगों को सतर्क रहना चाहिए। देश में सभी नमूनों की जीनोम जांच जरूरी है ताकि समय रहते नए वैरिएंट के बारे में पता चल सके। चीन के हालात को देखकर समझा जा सकता है कि दुनिया में कोरोना की चुनौतियां अभी बनी हुई हैं। 

जीनोम जांच पर जोर 
केंद्र सरकार भी जापान, दक्षिण कोरिया, ब्राजील, चीन और अमेरिका में कोरोना के मामलों में अचानक आए उछाल को देखते हुए सतर्क हो गई है। केंद्र सरकार ने मंगलवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से गुजारिश की थी कि नए वैरिएंट पर नजर रखने के लिए नमूनों की जीनोम जांच जरूर कराई जाए। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे एक पत्र में कहा है कि जीनोम जांच से नए वैरिएंट का समय पर पता लगाने में मदद मिलेगी। मौजूदा वक्त में कोरोना के लगभग 35 लाख केस साप्ताहिक रूप से दर्ज किए गए हैं।

मास्क पहनने की सलाह
भारत में एक दिन में कोरोना के 131 नए मामले सामने आए। इससे संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 4,46,76,330 हो गया है, जबकि संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,30,680 हो गई है। देश में कोरोना मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.80 फीसदी है। देश में अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 220.01 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं। सरकार ने लोगों को टीकाकरण कराने के साथ ही मास्क पहनने की सलाह दी है। एहतियात के तौर पर महाराष्ट्र और कर्नाटक में हवाईअड्डों पर चीन एवं अन्य देशों से आने वाले यात्रियों की रैंडम जांच शुरू करने का फैसला लिया गया है।

Back to top button