भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच आज से

बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में बुधवार से शुरू हो रहे न्यूजीलैंड के विरुद्ध पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम खुद को उसी स्थिति में पा रही है, जैसा कि कानपुर में बांग्लादेश के विरुद्ध पहले टेस्ट मैच में थी। कानपुर की तरह ही बेंगलुरु में भी वर्षा भारत के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल का दावा मजबूत करने में अड़चन डाल सकती है।

मंगलवार को बेंगलुरु में तेज वर्षा के कारण दोनों टीमों का अभ्यास सत्र रद करना पड़ा। डब्ल्यूटीसी के नजरिये से यह सीरीज भारत की दृष्टि से काफी अहम है और अगर भारत जीत से सीरीज की शुरुआत करता है तो उसके फाइनल में पहुंचने का दावा और मजबूत होगा।

हालांकि मौसम विभाग ने मैच के दौरान वर्षा की संभावना जताई है। कोच गौतम गंभीर पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि कानपुर की तरह यहां भी भारतीय टीम के आक्रामक रवैये में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा और वह जीतने के लिए खेलेगी। कानपुर में ढाई दिन का खेल वर्षा से धुल जाने के बावजूद भारतीय टीम ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की बदौलत टेस्ट जीतने में सफल रही थी।

फिलहाल रोहित की टीम यहां पूरा मैच होने की उम्मीद कर रही होगी क्योंकि न्यूजीलैंड का गेंदबाजी क्रम बांग्लादेश की तुलना में काफी बेहतर है। मौसम को देखते हुए बीते कई दिनों से पिच को ढककर रखा गया है। अगर मौसम का यही हाल बना रहता है और बादल छाए हुए रहते हैं तो मैच के होने के बावजूद भी यहां स्पिनरों को उस तरह की मदद नहीं मिल पाएगी, जिसकी उम्मीद अक्सर भारतीय पिचों पर की जाती है। इसके अलावा ऐसे परिस्थितियों में तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। एक बात यह भी है कि भारत की एक नजर बार्डर गावस्कर ट्रॉफी पर है और ऐसे में उनके गेंदबाजों को तैयारी के लिए अच्छा मौका मिल सकता है।

न्यूजीलैंड टीम की बात करें तो उनका अब तक का एशिया दौरा अच्छा नहीं गया है। श्रीलंका के विरुद्ध खेली गई टेस्ट सीरीज में उन्हें 2-0 से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन बेंगलुरु में टाम लाथम की अगुआई में टीम मजबूत वापसी करने की कोशिश करेगी और कीवी टीम इसमें माहिर है।

चोटिल बेन सीयर्स सीरीज से हटे

पहले टेस्ट से ठीक एक दिन पहले न्यूजीलैंड को बड़ा झटका लगा है। तेज गेंदबाज बेन सीयर्स घुटने की चोट के कारण सीरीज से हट गए हैं। उनकी जगह अब अनकैप्ड खिलाड़ी जैकब डफी को टीम में शामिल किया गया है। सीयर्स को श्रीलंका में टेस्ट सीरीज में अभ्यास के दौरान बाएं घुटने में दर्द की शिकायत हुई थी और पिछले सप्ताह न्यूजीलैंड में उनका स्कैन कराया गया था, जिसके बाद उन्हें सीरीज से बाहर किया गया।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, रिषभ पंत, ध्रुव जुरैल, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, सिराज, आकाश दीप।

न्यूजीलैंड : टॉम लाथम (कप्तान ), डेवोन कान्वे, केन विलियमसन, मार्क चैपमैन, विल यंग, डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल ब्रेसवेल, मिशेल सैंटनर, रचिन रवींद्र, टाम ब्लेंडल, एजाज पटेल, मैट हेनरी, टिम साउथी, विलियम ओ राउरकी।

Back to top button