सिंघानिया विवि की नेहा के नाम रहा खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का पहला स्वर्ण

रोमांचक मुकाबले में गुरुनानक देव विवि की मनीषा को दी करारी शिकस्त
55 किलो भार वर्ग में पंजाब विश्वविद्यालय की इशिका ने जीता स्वर्ण पदक
ग्रीकोरोमन में मोहित, करन व अंकित एवं फ्री स्टाइल में विजय ने जीता गोल्ड

सुरेश गांधी

वाराणसी : आईआईटी बीएचयू में शनिवार को खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में सिंघानिया विवि की पहलवान नेहा चौगुले ने शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया। महिलाओं के 50 किलोग्राम भार वर्ग के कांटे के फाइनल मुकाबले में नेहा ने गुरुनानक देव विवि की मनीषा को अंकों के आधार पर परास्त कर स्वर्णिम सफलता हासिल की। महर्षि दयानंद विवि की संघ्या ने अपनी प्रतिद्वंद्वी कोमल को परास्त कर कांस्य पदक अपनी झोली में डाला। वहीं महिलाओं के 55 किलोग्राम भार वर्ग का स्वर्ण पदक पंजाब विवि की इशिका के नाम रहा। उन्होंने फाइनल में गुरुनानक देव विवि की आरती को परास्त किया। चौधरी रणवीर सिंह विवि की नीशू को कांस्य पदक हासिल हुआ। उन्होंने इंदिरा गांधी विवि की उषा को अंकों के आधार पर हरा कांस्य पदक अपने नाम किया।

खेलो इंडिया की पहल पर भारतीय खेल प्राधिकरण और उत्तर प्रदेश खेल विभाग की देखरेख में आईआईटी बीएचयू के रमेश श्रीनिवासन स्टूडेंट एक्टीविटी सेंटर मे चल रही कुश्ती प्रतियोगिता के पुरुषों के 70 किलोग्राम फ्री स्टाइल के फाइनल में चंडीगढ़ विवि के विजय मलिक ने स्वर्ण पदक जीता। एसआरयू के शुभम को रजत और एसजीयू के राकेश को कांस्य पदक हासिल हुआ। वहीं ग्रीकोरोमन के 77 किलोग्राम भार वर्ग में एलपीयू के करण ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया। उन्होंने पंजाब विवि के अभिमन्यु को परास्त कर यह कामयाबी हासिल की। एनआईआर्एलएमयू के आकाश को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। उधर, ग्रीकोरोमन के 60 किलोग्राम भार वर्ग में चौधरी रणवीर सिंह विवि के दिनेश ने स्वर्ण पदक पर अपना नाम लिखाया। उन्होंने गुरुनानक देव विवि के मोहित नरवाल को पटखनी दी। मोहित को रजत पदक से संतोष करना पड़ा। जबकि हर्ष राणा ने कांस्य पदक अपने नाम किया। वहीं ग्रीकोरोमन के 82 किलोग्राम भार वर्ग में चौधरी रणवीर सिंह विवि के अंकित ने स्वर्ण पदक जीता। जीकेयू के सुंदर सिंह को रजत और टीएमएलयू के मो. लुकमान अली को कांस्य पदक हासिल हुआ।

ग्रीको रोमन के 67 किलोग्राम भार वर्ग में डीजीयू के काशीनाथ बिलागी ने स्वर्ण, वीबीएसपीयू के विजय शंकर यादव ने रजत और एलएनआईपीई के प्रवीण ने कांस्य पदक पर कब्जा किया। फ्री स्टाइल के 79 किलोग्राम भार वर्ग में कलिंगा विवि के सागर को स्वर्ण, सीडीएलयू के चंदर एम को रजत और चौधरी चरण सिंह विवि मेरठ के अनुज तोमर को कांस्य पदक हासिल हुआ। इसी प्रकार फ्री स्लाइल कुश्ती के 57 किलोग्राम भार वर्ग में इंदिरा गांधी विवि के सुमित को गोल्ड मेडल मिला। जीकेयू के सागर को रजत और सीबीएलयू के सतीश को कांस्य पदक प्राप्त हुआ। उधर, फ्री स्टाइल के 97 किलोग्राम भार वर्ग में जीकेयू के साहिल को स्वर्ण, चौधरी चरण सिंह विवि के अभिषेक खोखर को रजत एवं ओपीजेएसयू के अनिल कुमार को कांस्य पदक हासिल हुआ।

जीत से बढ़ता है आत्मविश्वास : नेहा

जीत के बाद नेहा ने कहा, ‘‘मानती हूं कि एशियाई चैम्पियनशिप की तुलना में यहां कंपिटीशन का लेवल थोड़ा कम था। लेकिन मैंने इसमें हिस्सा लिया। मेरा लक्ष्य पेरिस ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करना है, ऐसी जीत से आत्मविश्वास बढ़ता है।’

Back to top button