स्वीटी मंजू, नितिका और वरुण बने पहले स्वर्ण पदक विजेता

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में दूसरे दिन भी महिला पहलवानों का जलवा
ग्रीको रोमन और फ्रीस्टाइल मुकाबले में पुरुष पहलवानों का दिखा दमखम

सुरेश गांधी

वाराणसी : आईआईटी बीएचयू के रमेश श्रीनिवासन स्टूडेंट एक्टिविटी सेंटर के इनडोर हाल में रविवार को खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के तहत कुश्ती के मुकाबलों में कई उलटफेर देखने को मिले। महिलाओं के 53 किलोग्राम भार वर्ग में गुरु नानक देव विवि की पहलवान स्वीटी ने खिताबी मुकाबले में चौंकाया। उन्होंने फाइनल में अपने से मजबूत मानी जा रही एसयू की स्वाति संजय शिंदे को अंकों के आधार पर परास्त कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। स्वाति को रजत पदक से संतोष करना पड़ा। जबकि इस भार वर्ग में कांस्य पदक एसजीएसयू की हिना एस खलीफा को हासिल हुआ।

उधर महिलाओं के 59 किलोग्राम भार वर्ग का स्वर्ण दिल्ली विवि की मंजू के नाम रहा। खिताबी मुकाबले में उन्होंने महर्षि दयानंद विवि की अंकिता को परास्त कर यह कामयाबी हासिल की। बीटीयू की प्रियंका को कांस्य पदक प्राप्त हुआ। वहीं महिलाओं के 72 किलोग्राम भार वर्ग में गुरुनानक देव विवि की मंजू ने स्वर्ण बीपीएसएमयू की निकिता ने रजत और महर्षि दयानंद विवि की नवीता ने कांस्य पदक पर अपना नाम लिखाया। इसी क्रम में महिलाओं के 62 किलोग्राम भार वर्ग में दिल्ली विवि की निकिता ने स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने खिताबी मुकाबले में जीटीयू की सिमरन को परास्त किया। सिमरन को रजत पदक से संतोष करना पड़ा। जीकेयू की काजल ने अंकों के आधार पर अपने प्रतिद्वंद्वी को परास्त कर इस भार वर्ग में कांस्य पदक अपने नाम किया। वहीं पुरुषों के ग्रीको रोमन ने 63 किलोग्राम भार वर्ग में आरटीएमएनयू के तरुण वत्स से स्वर्ण पदक जीता।

जीकेयू के रवि को रजत और वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विवि के रामप्रवेश यादव को कांस्य पदक प्राप्त हुआ। वहीं 72 किलोग्राम भार वर्ग में जीकेयू के सचिन को स्वर्णिम कामयाबी हाथ लगी। उन्होंने फाइनल राउंड में वाईबीएनयू के दीपक को पटखनी दी। महर्षि दयानंद विवि के मोहित दहिया को इस भार वर्ग में कांस्य पदक हासिल हुआ। वहीं ग्रीको रोमन के 97 किलोग्राम भार वर्ग में आरसीयू के शिवाया महादेवा पुजारी ने गोल्ड मेडल जीता। फाइनल में उन्होंने गुरुनानक देव विवि के सोनू को परास्त किया। सोनू को रजत पदक प्राप्त हुआ। आरटीएमएनयू के पुष्कर सेहरावत को कांस्य पदक हासिल हुआ। उधर, फ्रीस्टाइल के 65 किलोग्राम भार वर्ग में चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी मेरठ के आयुष कुमार ने गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया, जीएनडीयू के नवीन को सिल्वर और जीजीयू के दीपक कुमार को ब्रॉन्ज मेडल मिला। वहीं फ्रीस्टाइल 74 किलोग्राम भार वर्ग में जीटीयू के दीपक ने स्वर्ण पदक, केयूके के दीपक ने रजत और आसीयू के मंजूनाथ ने कांस्य पदक अपने नाम किया। जबकि फ्रीस्टाइल के 92 किलोग्राम भार वर्ग में केयूके के आशीष को स्वर्ण, आईजीयू के अंकित को रजत और एमडीयू के अजय को कांस्य पदक मिला। खेलो इंडिया के कोऑर्डिनेटर अशोक कुमार सिंह ने विजेता पहलवानों को पुरस्कृत किया।

आज होगा दस भार वर्गों के पहलवानों का वजन

कुश्ती प्रतियोगिता के तीसरे और अंतिम दिन सोमवार की सुबह आठ से नौ बजे तक दस अलग.अलग भार वर्गों में पहलवानों का वजन लिया जाएगा। इस दौरान उनका चिकित्सकीय परीक्षण भी होगा। आयोजन के नोडल अधिकारी एवं क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी आरपी सिंह के अनुसार फ्री स्टाइल में 72, 86 और 125 किलोग्राम भार वर्ग के पहलवानों का वजन लिया जाएगा जबकि ग्रीको रोमन में 55, 87 और 130 किलोग्राम भार वर्ग में पहलवानों को इस प्रक्रिया से गुजरना होगा। वहीं महिला वर्ग में 55, 65, 68 और 76 किलोग्राम भार वर्ग में वजन लिया जाएगा। आरएसओ ने बताया कि उपरोक्त भार वर्गों का क्वालिफिकेशन राउंड के मुकाबले सुबह साढ़े नौ से दोपहर डेढ़ बजे तक खेले जाएंगे। जबकि फाइनल राउंड के मैच अपराह्न तीन से शाम छह बजे तक चलेंगे। इसके उपरांत विजेता पहलवानों को पुरस्कृत किया जाएगा।

अंतरराष्ट्रीय सितारों पर रहेगी सबकी नजर

आईआईटी बीएचयू के रमेश श्रीनिवासन स्टूडेंट एक्टिवटीज सेंटर में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में कुश्ती के मुकाबले शुरू हो चुके हैं। यहां अगले दो दिनों तक देश के कई नामचीन और युवा पहलवान अपने दमखम और दांवपेच से विरोधियों को पस्त करते दिखेंगे। तीन दिनों तक चलने वाले कुश्ती के मुकाबले में 68 विश्वविद्यालयों के कुल 234 पहलवान पदक के लिए जोर आजमाइश कर रहे हैं। इनमें कई खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर के हैं और वे अपने पदक की मजबूत दावेदार पेश कर रहे हैं। वर्ल्ड स्कूल गेम्स में स्वर्ण पदक हासिल करने वाली चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी मेरठ की काजल यादव 55 किलो वेट कैटेगरी में पदक के लिए दावेदारी करेंगी। वह एशियन चैंपियनशिप के कैंप में चयनित की गई हैं। काजल का कहना है कि कालाजंग और डबल लेग दाव में खूब अभ्यास किया है। इसका इस्तेमाल मुकाबले के दौरान करेंगी। जेएनडीयू हरियाणा की स्वीटी जूनियर एशियन चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल हासिल कर चुकी हैं।

बातचीत में स्वीटी ने कहा कि हरियाणा व मध्य प्रदेश की खिलाड़ी काफी अच्छा खेलते हैं और मुझे इनसे चुनौती मिल सकती है। उन्होंने कहा कि मैंने डबल लेग दांव का जमकर अभ्यास किया है। वहीं चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी मेरठ के कोच रविंद्र कुमार का कहना है कि खिलाड़ियों ने इस प्रतियोगिता के लिए काफी पसीना बहाया है। उम्मीद है सभी पदक जीतेंगे। उन्होंने कहा कि इस खेलो इंडिया गेम्स से युवा खिलाड़ियों को काफी फायदा हो रहा है। खिलाड़ियों को सरकार के स्तर पर काफी सुविधाएं दी जा रही हैं, इससे खेल के प्रति युवाओं का रुझान भी बढ़ा है।

Back to top button