ब्रुनेई की पहली द्विपीय यात्रा करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सितंबर के पहले सप्ताह में ब्रुनेई और सिंगापुर की यात्रा करेंगे। यह जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने शुक्रवार को साझा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 और 4 सितंबर को ब्रुनेई का दौरा करेंगे। इसके बाद 4 और 5 सितंबर को सिंगापुर की यात्रा करेंगे।

ब्रुनेई के सुल्तान ने दिया निमंत्रण

प्रधानमंत्री मोदी ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसनअल बोल्किया के निमंत्रण पर ब्रुनेई का दौरा करेंगे। विदेश मंत्रालय के मुताबिक यह भारतीय प्रधानमंत्री की पहली द्विपक्षीय यात्रा होगी।

भारतीय पीएम की पहली द्विपक्षीय यात्रा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि पीएम मोदी 3 और 4 सितंबर को ब्रुनेई की यात्रा पर रहेंगे। यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की ब्रुनेई की पहली द्विपक्षीय यात्रा होगी। यह यात्रा भारत और ब्रुनेई के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 40वीं वर्षगांठ के अवसर पर हो रही है।

1984 में स्थापित हुए थे ब्रुनेई के साथ संबंध

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि ब्रुनेई की यात्रा के बाद पीएम मोदी सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग के निमंत्रण पर 4 और 5 सितंबर को वहां जाएंगे। बता दें कि भारत और ब्रुनेई के बीच राजनयिक संबंध 10 मई 1984 को स्थापित हुए थे। ब्रुनेई में भारतीय मिशन की स्थापना 18 मई 1993 को हुई थी। इससे पहले कुआलालंपुर में भारतीय मिशन को ब्रुनेई को समवर्ती के रूप से मान्यता मिली थी।

Back to top button