आगरा में आतिशबाजी के धुएं ने लोगों को किया बीमार, सर्दी-खांसी के साथ बुखार का है असर

आगरा के बदलते मौसम, आतिशबाजी के धुएं ने लोगों को बीमार कर दिया है। पारा गिरने से सर्दी, खांसी, जुकाम के साथ बुखार आ रहा है। साथ ही धुएं से आखें और नाक बहने की शिकायतें हैं। एसएनएमसी की ओपीडी में मंगलवार को ऐसे ही मरीजों की अधिकता रही। सोमवार को अवकाश के बाद ओपीडी मंगलवार को खोली गई। इसमें सामान्य दिनों की अपेक्षा मरीज कम आए। लेकिन ज्यादातर मरीज मौसम और पटाखों के धुएं की मार के पीड़ित सबसे ज्यादा रहे। 

मेडिसिन विभाग में सबसे ज्यादा 177 मरीज रिकार्ड किए गए। इनमें बुखार, सर्दी, खांसी के पीड़ित थे। इसके बाद त्वचा रोग विभाग में 118 मरीज देखे गए। इनमें एलर्जी के मरीज थे। साफ-सफाई के दौरान धूल, पेंट आदि के त्वचा पर पड़ने के बाद दिक्कतें हो रही हैं। दाने निकल आए हैं और खराश, त्वचा का सूखापन जैसी दिक्कतें हैं। तीसरे नंबर पर हड्डी रोग विभाग में 100 मरीज थे। इनमें से ज्यादातर सड़क हादसों के घायल और पुराने फालोअप मरीज रहे। कुल मिलाकर ओपीडी में 917 मरीज देखे गए। इनमें 113 पुराने थे।

टीबी मरीजों की दिक्कतें बढ़ीं ऐसे मौसम में टीबी मरीजों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। उन्हें अस्पताल आना पड़ रहा है। मंगलवार को टीबी विभाग में 14 नए और 53 पुराने मरीज आए। खराब हवाओं से इनकी तबीयत बिगड़ गई। पांच मरीजों को भर्ती भी करना पड़ा है।उनका दवा छोड़ना घातक होगा।

बता दें कि इस समय यूपी में 6 बुखार का खतरा मंडरा रहा है। रोजाना सैकड़ों लोग वायरल, डेंगू, चिकनगुनिया, टायफाइड, मलेरिया और सीजनल बुखार से ग्रस्त होकर अस्पताल पहुंच रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा डेंगू का खतरा है। इनके अलावा कोरोना संक्रमितों के आंकड़ों में उतार चढ़ाव जारी है।

Back to top button