इन तरह से पता करें दूध सही है या खराब

दूध हर किसी की बुनियादी जरूरत है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को पुष्ट करने में काफी जरूरी होते हैं। माना जाता है कि दूध का एक गिलास पूर्ण भोजन का एक पैकेज है। इसमें सभी प्रकार के विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा आदि मौजूद होते हैं।

दूध के ताजा और बासी नमूनों का पता करना बहुत मुश्किल काम नहीं है। अगर आप थोड़ा ध्यान देंगे, तो पहले से ही पता कर लेंगे कि दूध खराब हुआ है या नहीं। इसलिए पैकेट खरीदने से पहले उसमें लिखी ‘बेस्ट बिफोर’ डेट को देख लें। यदि तारीख निकल जाती है, तो समझ लें कि दूध जल्दी खराब हो जाएगा।

शादी के लिए कमाल की साबित होती हैं इन राशियों की जोड़ी!

दूध को सूंघकर देखें। कमरे के तापमान में लंबे समय तक रखे रहने से उससे महक आने लग सकती है। यदि ऐसा है तो वह खराब हो गया है। महक आना इसका सबसे पहला लक्षण होता है।

दूध का रंग अगर पीला दिखने लगा है और उसका थक्का सा बनकर वह तली में दिख रहा है और पानी ऊपर आ गया हो, तो समझ लें कि दूध खराब हो गया है। दूध का पीला रंग होना यह बताता है कि यह या तो खराब हो गया है या उसमें मिलावट की गई है। 

यदि पैकेट वाला दूध ले रहे हैं, तो उसकी एक्सपायरी डेट देख लें। इसके बाद उसका स्वाद, महक और रंग अजीब होने लगता है। ऐसे दूध का इस्तेमाल करके आप अच्छे स्वास्थ्य की जगह बीमारियों को न्योता दे रहे हैं।

Loading...

Check Also

पुरुषों को उत्तेजित करने के लिए महिलाएं अपनाती है ये अनोखे तरीके, जिससे लड़के है अनजान

पुरुषों को अपनी ओर आकर्षित करना और रिझाना महिलाओं की एक बेहतरीन कला हैं और …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com