FD पर लोन लेने की सुविधा देता है SBI: जानिए कैसे उठाएं फायदा और कितना देना होगा ब्याज

सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंजिया (एसबीआई) फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) अकाउंट के एवज में लोन लेने की सुविधा देता है। इस पर लगने वाली ब्याज दर नार्मल लोन की तुलना में कम होती है। यह जानकारी एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर दर्ज है। इस सुविधा के अंतर्गत एसबीआई अपने ग्राहकों को बिना एफडी तुड़वाए लोन लेने की सुविधा उपलब्ध करवाता है।

ऐसे ग्राहक जिनका एसबीआई बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट या स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट खुला है वो इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं, इसके लिए उन्हें नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा। हालांकि, ऑनलाइन सुविधा केवल ओवरड्राफ्ट सुविधा तक ही सीमित है। डिमांड लोन के लिए ग्राहकों को एसबीआई की शाखा में जाना ही होगा।
कैसे उठाएं सुविधा का फायदा?
ग्राहक एसबीआई की इंटरनेट बैंकिंग वेबसाइट- ऑनलाइनएसबीआई डॉट कॉम पर जाकर अपनी आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉग इन कर सकते हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट पर ओवरड्रॉफ्ट की सुविधा ई-फिक्स्ड डिपॉजिट टैब के अंतर्गत उपलब्ध है। वैकल्पिक रुप से ग्राहक इस सुविधा का लाभ लेने के लिए ब्रांच से संपर्क कर सकते हैं।
लोन में ले सकते हैं कितनी राशि?
फिक्स्ड डिपॉजिट पर ऑनलाइन माध्यम से ओवरड्रॉफ्ट के तहत आप न्यूनतम 25,000 रुपये की राशि ले सकते हैं। वहीं फिक्स्ड डिपॉजिट पर ऑनलाइन माध्यम से आप ओवरड्रॉफ्ट के जरिए अधिकतम 5 करोड़ की राशि ले सकते हैं। एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक शाखाओं पर अग्रिम लोन पर कोई भी सीमा निर्धारित नहीं है।
मार्जिन: फिक्स्ड डिपॉजिट पर एसबीआई की लोन सुविधा के अंतर्गत ग्राहक अपने फिक्स्ड डिपॉजिट खाते में जमा राशि की 90 फीसद हिस्से के बराबर लोन ले सकते हैं। वहीं आप ओवरड्रॉफ्ट लोन फैसिलिटी के अंतर्गत 75 फीसद राशि के बराबर लोन ले सकते हैं। ब्रांच स्तर पर ग्राहक सिक्योरिटी वैल्यू का 90 फीसद हिस्सा डिमांड लोन या ओवरड्रॉफ्ट फैसिलिटी के तौर पर ले सकते हैं।
ब्याज दर और प्रोसेसिंग फीस: इस सुविधा के अंतर्गत सावधि जमा पर के ऊपर 1 फीसद की ब्याज दर लागू होती है। एसबीआई फिक्स्ड डिपॉजिट पर लोन जीरो प्रोसेसिंग फीस पर देता है।

रीपेमेंट पीरियड: शाखाओं के माध्यम से लिए गए कर्ज को चुकाने की अवधि कर्जदार की चुकाने की क्षमता के आधार पर तय की जाती है। स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट पर कर्ज को चुकाने की अधिकतम अवधि 5 साल और फिक्स्ड डिपॉजिट पर तीन साल होती है। यह अवधि ऑनलाइन ओवरड्रॉफ्ट पाने पर लागू होती है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button