पिता ने बेटे के लिए बनाई ऐसी साइकिल, हो गई वायरल

सिर्फ मां की ममता ही नहीं पिता के संघर्ष से भी बच्चे के प्रति प्यार झलकता है. पिता परिवार के पोषण के लिए जीवन भर संघर्ष करता है. यह संघर्ष पिता इसलिए करता है ताकि उसके बच्चों को संघर्ष न करना पड़े. ऐसे में आज हम आपको ऐसी कहानी बताएंगे जो आपको पिता की मोहब्बत से रूबरू करवाएगी. दरअसल, बालोद जिले के डौंडीलोहारा विकासखंड के ग्राम दुबचेरा में एक बच्चे को स्कूल आने-जाने में परेशानी होती थी. इसे देखते हुए उसके पिता संतोष साहू ने बेटे के लिए जुगाड़ कर कबाड़ इलेक्ट्रिक साइकिल बना दिया.

संतोष के बेटे किशोर कुमार अपने गांव से 20 किमी दूर स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल अर्जुन्दा में कक्षा आठवीं की पढ़ाई करता है. विद्यार्थी किशोर के पिता संतोष ने बताया कि उन्होंने यह साइकिल साल 2021 में बनाई थी. हालांकि, उनकी बनाई यह साइकिल अब सोशल मीडिया में वायरल हो रही है और उसकी चर्चा हो रही है. जुगाड़ से बनाई गई यह साइकिल दो बैटरी से चलती है. यह साइकिल 6 घंटे में पूरी तरह से चार्ज होकर 80 किमी तक चलती है. जुगाड़ से बनी यह इलेक्ट्रिक साइकिल आज जिले सहित पूरे प्रदेश में चर्चा में है और अब संतोष के पास इलेक्ट्रिक साइकिल बनाने के ऑर्डर आ रहे हैं. लोग कह रहे हैं कि उनके लिए भी अपने जैसी साइकिल बना दें.

सोशल मीडिया में साइकिल वायरल होने पर संतोष के पास अभी तक कुल 4 आर्डर आ चुके हैं और वह दिवाली के बाद इलेक्ट्रिक साइकिल बनाने का काम करेंगे. संतोष का बेटा किशोर स्कूल बस से जा रहा था लेकिन स्कूल से छुट्टी के बाद घर आने के लिए बस नहीं मिल पाती थी. इससे उनके मन में ख्याल आया कि क्यों न बैटरी से चलने वाली साइकिल बनाएं. फिर उन्होंने यू-ट्यूब से देखकर सीखा और सामान मंगाया. उसके बाद दो दिन में ही जुगाड़ से इलेक्ट्रिक साइकिल बना दिया.

आपको बता दें कि संतोष साहू पेशे से साइकिल मैकेनिक और वेल्डर हैं तो उन्हें यह साइकिल बनाने में बहुत ज्यादा कठिनाई नहीं आई. इस साइकिल से किशोर के स्कूल जाने का सफर भी आसान है.

Back to top button