भाग्य चमकाने का काम करती हैं गुलाबी फिटकरी, जाने ये खास उपाय…

वास्तु में हमारे जीवन से जुड़ी कई बातें बताई गई हैं जो जीवन में सकारात्मकता का संचार करते हुए परेशानियों का अंत करते हैं। इसके लिए वास्तु में कई चीजें बताई गई हैं जिनका इस्तेमाल कर जीवन से नकारात्मक ऊर्जा का अंत किया जा सकता हैं। इसी में एक चीज हैं गुलाबी फिटकरी जिसका वास्तु में बड़ा महत्व माना गाया हैं। आज इस कड़ी में हम आपको गुलाबी फिटकरी से जुड़े कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके भाग्य को चमकाने का काम करेंगे। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में…

एकाग्रता शक्ति बढ़ाने के लिए

बच्चों का मन चंचल होता है। ऐसे में वे पढ़ाई की जगह खेलकूद पर ज्यादा ध्यान देते हैं। ऐसे में बच्चे के कमरे या स्टडी रूम में कांच की प्लेट में एक टुकड़ा गुलाबी फिटकरी का रख दें। इससे उनका आलस दूर होकर एकाग्रता शक्ति बढ़ेगी।

अनिद्रा की समस्या से बचने के लिए


अक्सर दिमाग में अलग-अलग बाते घूमने से नींद ना आने की समस्या रहती है। ऐसे में अनिद्रा की समस्या से बचने के लिए शयनकक्ष में एक टुकड़ा गुलाबी फिटकरी का रख दें। माना जाता है कि इससे कमरे में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है। ऐसे में अच्छा व गहरी नींद आने में मदद मिलती है।

सेहत में सुधार पाने के लिए


अगर घर में कोई बार है तो उसके बेडरूम में सिराहने की तरफ एक स्टूल पर 1 या 2 किलो गुलाबी फिटकरी का पीस रख दें। मान्यता है कि इससे दवा का असर शुरु होने लगेगा। ऐसे में व्यक्ति की सेहत में सुधार आने लगेगा।

नजरदोष से बचाव के लिए

वास्तु अनुसार, घर के ड्राइंग रूम में द्वार के पास और सभी कमरों में एक-एक टुकड़ा गुलाबी फिटकरी का रखना चाहिए। इससे पूरे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा। इसके साथ ही नजरदोष से बचाव रहेगा।

समय-समय पर बदलें फिटकरी


वास्तु अनुसार, गुलाबी फिटकरी घर में रखना बेहद शुभ माना जाता है। मगर इसे हर 5-6 महीने में बदलते रहना चाहिए। आप पुरानी फिटकरी को डस्टबिन में फेंक सकती है।

मन शांत करने के लिए


अक्सर कई लोगों को घर में घुसते ही गुस्सा आने लगता है। इस स्थिति से बचने के लिए प्रवेश द्वार के पीछ की ओर एक स्टूल पर गुलाबी फिटकरी का एक बड़ा टुकड़ा रख दें। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा। ऐसे में मन शांत होने में मदद मिलेगी।

Back to top button