अगले हफ्ते से फैमिली कार्ड अनिवार्य, राशन कार्ड का नंबर ही होगा फैमिली आईडी

प्रदेश सरकार ने सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए फैमिली आईडी (एक परिवार एक पहचान) को अगले हफ्ते से अनिवार्य कर दिया है। यदि आपके पास फैमिली आईडी नहीं है, तो आपको सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा। जिन लाभार्थियों के पास राशनकार्ड हैं, उनके लिए उनका राशनकार्ड नंबर ही फैमिली आईडी का काम करेगा।

जिनके पास नहीं है, उन्हें बनवाना होगा। गरीब वर्ग के सभी लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ देने के उद्देश्य से सरकार ने यह व्यवस्था लागू की है। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों का ही राशन कार्ड बना है, इसलिए सरकार ने राशन कार्ड संख्या को ही फैमिली आईडी माना है।

जिले में करीब आठ लाख राशन कार्ड उपभोक्ता हैं। इनमें ही 78 हजार वृद्धा पेंशन योजना, 51 हजार विधवा पेंशन योजना, करीब 24 हजार दिव्यांग पेंशन योजना के लाभार्थी हैं। इन्हीं आठ लाख में करीब 20 हजार लोग ऐसे हैं जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं। ऐसे में इनके लिए दिक्कतें खड़ी होंगी।

पता-मोबाइल नंबर गलत, कैसे बने राशन कार्ड
जिला पूर्ति अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि जिन लाभार्थियों का राशन कार्ड नहीं बना है, उनकी विभागों ने सूची तो दे दी है, लेकिन उनका राशन कार्ड बनाने में समस्या आ रही है। कई लाभार्थियों का पता गलत है, तो कई के मोबाइल नंबर ही नहीं हैं। ऐसे में लाभार्थी से संपर्क ही नहीं हो पा रहा है। विभाग ने सूची देकर अपना पल्ला झाड़ लिया है।

एक वर्ष में बनीं 1596 फैमिली आईडी
फैमिली आईडी बनाने पर जोर बीते एक वर्ष से दिया जा रहा है। जिले की चार तहसील (बिल्हौर, घाटमपुर, नर्वल, कानपुर सदर) में अभी तक कुल 1596 फैमिली आईडी बनाई जा चुकी हैं। कुल 4952 आवेदन पत्र आए थे, जांच के बाद 3066 आवेदन निरस्त कर दिए गए थे।

इस तरह कर सकते हैं आवेदन
आवेदक को (familyid.up.gov.in) पर लॉगइन करना होगा।
मुख्य पेज पर रजिस्ट्रेशन टैब पर क्लिक करने पर पेज खुलेगा जिस पर आपको नाम और आधार मोबाइल नंबर दर्ज कर ओटीपी बटन पर क्लिक करना होगा।
पंजीकरण के बाद पेज पर नीचे की ओर दिए गए साइन इन पर क्लिक करना होगा।
साइन इन करते ही एक पेज खुलेगा जिसमें मोबाइल नंबर डालकर फिर से सेंड ओटीपी पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद आवेदन का फार्म एसडीएम और बीडीओ स्तर पर जांच के लिए पहुंच जाएगा। जांच के बाद फैमिली आईडी जारी कर दी जाएगी।

सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए फैमिली आईडी बनवाना जरूरी है। नए आवेदक की फैमिली आईडी होना पहले अनिवार्य होगा। जो पुराने लाभार्थी हैं और उनकी आईडी नहीं बनी है, उन्हें भी जल्द इसे बनवाना होगा। योजना का लाभ देने से वंचित नहीं किया जाएगा। -आशुतोष कुमार, एडीएम आपूर्ति (नोडल)

Back to top button