बोलीविया में तख्तापलट की कोशिश हुई नाकाम, बोलीवियाई सेना के कमांडर को पुलिस ने किया गिरफ्तार!

दक्षिण अमेरिकी देश बोलीविया में बुधवार को टैंक और सैनिकों ने राष्ट्रपति भवन का दरवाजा तोड़ने की कोशिश की। बोलीविया के राष्ट्रपति लुइस आर्से ने इसे तख्तापलट की कोशिश बताया। इस दौरान उन्होंने देश के लोगों से तख्तापलट के खिलाफ लामबंद होने का आग्रह किया।

तख्तापलट करने की कोशिश नाकाम

राष्ट्रपति भवन में मंत्रियों से घिरे आर्से ने एक वीडियो जारी कर कहा, देश तख्तापलट की कोशिश (Bolivia Coup Attempt) का सामना कर रहा है। हम यहां कासा ग्रांडे में किसी भी तख्तापलट की कोशिश का सामना करने के लिए मजबूती से तैयार हैं। हमें बोलीवियाई लोगों को संगठित करने की जरूरत है।

बोलीवियाई जनरल कमांडर को किया गिरफ्तार

हालांकि तख्तापलट की असफल कोशिश के बाद बोलीवियाई जनरल कमांडर जुआन जोस जुनिगा को पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया। तख्तापलट के प्रयास के कुछ घंटों बाद बुधवार शाम को बोलीवियाई सशस्त्र बलों के बख्तरबंद वाहन और सैनिक ला पाज स्थित राष्ट्रपति भवन से वापस चले गए।

लुइस आर्से ने की तख्तापलट की निंदा

बोलीविया के राष्ट्रपति लुइस आर्से ने तख्तापलट की कोशिश की निंदा की और नागरिकों से एकजुट होकर लोकतंत्र की रक्षा करने का आह्वान किया। उन्होंने एक नए सेना कमांडर की भी घोषणा की जिसने सैनिकों को वापस जाने का आदेश दिया।

आर्से ने कहा, मैं आपका कप्तान हूं और मैं आपको अपने सैनिकों को वापस बुलाने का आदेश देता हूं और मैं इस अवज्ञा की अनुमति नहीं दूंगा।

इससे पहले, सैनिकों ने जनरल जुनिगा के नेतृत्व में सरकारी मुख्यालय के बाहर स्थित प्लाजा मुरिलो पर मार्च किया और तथा पुराने सरकारी मुख्यालय, पैलेसियो क्यूमाडो में जबरन प्रवेश भी किया।

बोलीविया के राष्ट्रपति ने लोगों को दिया धन्यवाद

तख्तापलट की कोशिश नाकाम होने के बाद पश्चिमी-मध्य दक्षिण अमेरिकी देश बोलीविया के राष्ट्रपति लुइस आर्से ने लोगों को धन्यवाद दिया। आर्से ने देश से लोकतंत्र की रक्षा करने का आह्वान किया। इस दौरान आर्से ने कहा कि बोलीवियाई लोगों को बहुत धन्यवाद, लोकतंत्र जिंदाबाद।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, सशस्त्र सैनिक ला पाज के मुख्य चौराहे मुरिलो प्लाजा के आसपास इकट्ठा हुए, जहां राष्ट्रीय कार्यकारी और विधायी कार्यालय स्थित है।

नए सेना प्रमुख सांचेज ने सैनिकों को वापस लौटने का दिया आदेश

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बोलीविया के राष्ट्रपति ने कहा कि हम बोलीविया सेना की कुछ इकाइयों की अनियमित लामबंदी की निंदा करते हैं। लोकतंत्र का सम्मान किया जाना चाहिए।

एक रिपोर्ट के अनुसार, नवनियुक्त सेना प्रमुख जोस विल्सन सांचेज ने सभी तैनात सैनिकों को अपने बैरक में लौटने का आदेश देते हुए कहा कि कोई भी यह नहीं चाहता जो हम सड़कों पर देख रहे हैं।

2025 में बोलीविया में होने हैं आम चुनाव

2025 में होने वाले आम चुनावों से पहले बोलीविया में तनाव बढ़ रहा है, वामपंथी पूर्व राष्ट्रपति इवो मोरालेस अपने पूर्व सहयोगी आर्से के खिलाफ चुनाव लड़ने की योजना बना रहे हैं, जिससे सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी में बड़ी दरार पैदा हो रही है और व्यापक राजनीतिक अनिश्चितता (political uncertainty) पैदा हो रही है।

वहीं, कई लोग मोरालेस की वापसी नहीं चाहते हैं, जिन्होंने 2006-2019 तक शासन किया था, जब उन्हें व्यापक विरोध के बीच हटा दिया गया था और उनकी जगह अंतरिम रूढ़िवादी सरकार बनाई गई थी। इसके बाद 2020 में एर्स ने चुनाव जीता था।

Back to top button