चेहरे की कई समस्यों को कम करता है घर पर बना फेस सीरम

चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए आजकल तमाम तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट बाजार में आते हैं, जो काफी बजट में भी होते हैं। इन्हीं प्रोडक्ट में फेस सीरम भी शामिल है।

फेस सीरम ऐसा स्किन केयर प्रोडक्ट है जो तेजी से त्वचा में अवशोषित होने वाली सामग्री से तैयार किया जाता है, जिसका उद्देश्य त्वचा की गहराई तक पोषण और नमी प्रदान करना है। फेस सीरम त्वचा की कई परेशानियों को आसानी से खत्म कर देता है। इसके नियमित उपयोग से त्वचा का टेक्सचर बेहतर होता है, जिससे यह मुलायम और स्वस्थ दिखाई देती है।

बावजूद इसके बहुत से लोग बाजार में मिलने वाले फेस सीरम को इस्तेमाल करने से डरते हैं। ऐसे में आज हम आपको घर पर ही फेस सीरम बनाना बताते हैं, ताकि आप बिना केमिकल वाले फेस सीरम का इस्तेमाल बिना डरे और बिना सोचे कर सकें। 

एलोवेरा और विटामिन E सीरम

पहला सीरम तैयार करने के लिए आपको एलोवेरा जेल और विटामिन E कैप्सूल की जरूरत पड़ेगी। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच एलोवेरा जेल लें और उसमें 1-2 विटामिन E कैप्सूल का तेल मिलाएं। अब इसे आप आराम से दिन में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

गुलाब जल और ग्लिसरीन सीरम

दूसरा फेस सीरम बनाने के लिए आपको गुलाब जल, ग्लिसरीन, नींबू का रस की जरूरत पड़ेगी। इसे तैयार करने के लिए एक चम्मच गुलाब जल, आधा चम्मच ग्लिसरीन और कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाकर एक सीरम तैयार करें। ये सीरम त्वचा को मुलायम बनाता है। 

ग्रीन टी और विटामिन C सीरम

तीसरा सीरम बनाने के लिए ग्रीन टी, विटामिन C पाउडर, एलोवेरा जेल की जरूरत पड़ेगी। इसे बनाने के लिए ठंडी ग्रीन टी में 1/2 चम्मच विटामिन C पाउडर और 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। ये त्वचा को टाइट करने में मदद करता है। 

हयालुरोनिक एसिड और गुलाब जल सीरम

चौथा फेस सीरम बनाने के लिए हयालुरोनिक एसिड पाउडर और गुलाब जल की जरूरत पड़ेगी। इसे बनाने के लिए आधा चम्मच हयालुरोनिक एसिड पाउडर को 2 चम्मच गुलाब जल में घोलें। इसे सही से मिक्स करने के बाद फ्रिज में रखें और हर रोज इसका इस्तेमाल करें। 

नारियल तेल और जोजोबा ऑयल सीरम

पांचवां फेस सीरम बनाने के लिए नारियल तेल, जोजोबा ऑयल और लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए 1 चम्मच नारियल तेल और 1 चम्मच जोजोबा ऑयल में कुछ बूंदें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की मिलाएं। 

Back to top button