Facebook Facebook Messanger और Instagram एक्सेस करने में यूजर्स को आई परेशानी

कल का दिन सोशल मीडिया और इंटरनेट यूजर्स के लिए काफी दिक्कतों का सामना करने वाला रहा है। यूजर्स को पहले जहां GMail और Google Drive एक्सेस करने में परेशानी आई, बाद में यूजर्स को Facebook की स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स Facebook, Facebook Messanger और Instagram एक्सेस करने में परेशानी आई। हालांकि, Facebook ने यह साफ किया है कि ये परेशानी किसी हैकिंग की वजह से नहीं आई है। सर्विस में किसी तकनीकी दिक्कत की वजह से ये परेशानी आई।
Facebook की स्वामित्व वाले सभी प्लेटफॉर्म्स पर यह दिक्कत वर्ल्डवाइड आई है, यानी कि दुनियाभर के यूजर्स को इन प्लेटफॉर्म्स के एक्सेस में दिक्कत आई है। इन तीनों ऐप्स या प्लेटफॉ़र्म्स में सबसे ज्यादा दिक्कत यूनाइटेड स्टेट्स (यूएस) और यूरोप के यूजर्स को आई हैं। इसके अलावा साउथ अफ्रीका के कुछ देशों में भी यह परेशानी आई है। इसके साथ ही इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp को एक्सेस करने में भी दिक्कत आई है, जिसे यूजर्स ने रिपोर्ट किया है। वॉट्सऐप में मीडिया फाइल्स भेजने में न्यूज लिखे जाने तक परेशानी आ रही थी। हालांकि, वॉट्सऐप में यूजर्स को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा है, मैसेज भेजने और रिसीव करने में यूजर्स को कोई परेशानी नहीं आई है।

Facebook के मुताबिक, इन प्लेटफॉर्म्स पर यह दिक्कत बुधवार दोपहर (यूरोपियन समयानुसार) को आई जिसे दुरस्त करने के लिए हमारे इंजीनियर्स चार घंटे से ज्यादा समय से लगे हैं लेकिन अभी तक इसको कोई फिक्स रिलीज नहीं किया गया है। हमे यह संदेह था कि हमारी साइट्स को DDoS (डिस्ट्रीब्यूटेड डिनायल ऑफ सर्विसेज) अटैक किया गया है लेकिन ऐसा नहीं है।

फेसबुक ने ट्वीट करने बताया, हम जानते हैं कि हमारे कुछ यूजर्स को अभी भी फेसबुक को एक्सेस करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हम इसे जल्द से जल्द सही करने का प्रयास कर रहे हैं। फेसबुक में आई इस दिक्कत के बाद से माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर पर यूजर्स के ट्वीट की बाढ़ आ गई। फेसबुक के अलावा इंस्टाग्राम में आ रही दिक्कतों के बारे में भी यूजर्स ने बताया। दुनियाभर में एक तिहाई से ज्यादा यूजर्स फेसबुक बिलकुल भी एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं। फेसबुक ने इन सेवाओं को री-स्टोर होने के बारे में फिलहाल कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। 

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button