Facebook F8 डेवलपर कॉन्फ्रेंस: चैट बॉट, वर्चुअल रियलिटी, विल्डिंग 8 और नए फीचर्स

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक हर साल डेवलपर कॉन्फ्रेंस करती है जिसे F8 कहा जाता है. इस साल भी कंपनी इस दो दिन के इवेंट की शुरुआत करने जा रही है. 18-19 अप्रैल को होने वाले इस इवेंट में फेसबुक इस बार कई बड़े ऐलान कर सकती है.

इनपर रहेगी दुनिया भर की नजर
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस- इस इवेंट में एक सेशन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का है . इस दौरान कंपनी अपने AI बेस्ड मैसेंजर बॉट M का दायरा बढ़ाने का ऐलान कर सकती है. हाल ही में Facebook M को अमेरिकी यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया है. इसके अलावा अब इस मैसेंजर बॉट को Siri और Google Assistant से टक्कर लेने के लिए बेहतर अंदाज में पेश किया जा सकता है.फेसबुक आमतौर पर डेवलपर कॉन्फ्रेंस में मैसेंजर पर नए फीचर्स का ऐलान करता है. 2015 में फेसबुक ने मैसेंजर को थर्ड पार्टी डेवलपर्स के लिए ओपन किया था. पिछले डेवलपर कॉन्फ्रेंस में कंपनी ने मैसेंजर में चैटबॉट लाने का ऐलान किया था. 2017 में भी चैट बॉट का दायरा बढ़ाए जाने का ऐलान किया जा सकता है.मैसेंजर के अलावा फेसबुक के मेन ऐप में भी कुछ बदलाव देखने को मिल सकता है . गौरतलब है कि कंपनी फेसबुक के मेन ऐप को बिग ब्लू भी कहती है. हाल ही में फेसबुक ऐप में स्नैपचैट से इंस्पायर स्टोरी फीचर दिया गया है. इस डेवलपर कॉन्फ्रेंस में फेसबुक ऐप में भी कुछ नए फीचर्स का ऐलान संभव है.

रॉकेट न्यूज फीड-

हाल ही में फेसबुक ने कुछ यूजर्स को रॉकेट आइकन देना शुरू किया है. इसपर क्लिक करते ही एक नए तरीके का न्यूज फीड खुलता है जिसमें ट्रेडिशनल न्यूज फीड से अलग कंटेंट दिखते हैं. इस साल के डेवलपर कॉन्फ्रेंस में इसका भी ऐलान किया जा सकता है.

फेक न्यूज और वॉयलेंस से जुड़े कंटेंट –

हाल ही में फेसबुक लाइव वीडियो पर सुसाइड और हत्या की खबरें आई हैं. फेसबुक फेक न्यूज और लाइव वीडियो पर हत्या या सुसाइड कंटेंट को रोकने के लिए प्रयास कर रहा है, लेकिन अभी तक फेल ही दिख रहा है. ऐसे में फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग आज कीनोट स्पीच में इसके बारे मे बता सकते हैं.

वर्चुअल रियलिटी डिवाइस –

फेसबुक इस डेवलपर कॉन्फ्रेंस में दुनिया Social VR पेश कर सकता है. काफी पहले से कंपनी इसका एक्सपेरिमेंट कर रही है. इसके जरिए वर्चुअल वर्ल्ड में दोस्तों के साथ चैटिंग भी की जा सकती है. इस कॉन्फ्रेंस ऐसे ही प्रोडक्ट्स यूजर्स के लिए ऐलान किए जा सकते हैं. क्योंकि अभी तक ये सोशल वीआर डेवलपमेंट के फेस में ही है.

Building 8 से हट सकता है पर्दा –

फेसबुक आने वाले कुछ सालों में अक्रामत तरीके से हार्डवेयर बाजार में आ सकता है . इसके लिए Building 8 नाम के एक खास प्रोजेक्ट में हार्डवेयर टीम कथित तौर पर ब्रेन स्कैनिंग टेक्नॉलॉजी पर काम कर रही है. फिलहाल कंपनी ने इसके बारे में खुल कर कभी नहीं बात की है. रिपोर्ट्स के मुताबिक F8 डेवलपर कॉन्फ्रेंस में फेसबुक Building 8 से भी पर्दा उठा सकता है.इन सब के अलावा फेसबुक के कई और अत्याधुनिक प्रोजेक्ट्स दुनिया के सामने आ सकते हैं. इस इवेंट की शुरुआत शाम 6 बजे से अमेरिका के सेन होजे, कैलिफोर्निया में होगी.

Back to top button