भीषण गर्मी का प्रकोप: दोपहर में बंद कर दिया जाता है राम मंदिर का निर्माण कार्य

नौतपा के चलते भीषण गर्मी का प्रकोप बढ़ गया है। अयोध्या जिले में तापमान 43 डिग्री के आसपास है। चिलचिलाती धूप व गर्मी के चलते नगर में श्रद्धालुओं की संख्या भी कम हो गई है। वहीं राममंदिर ट्रस्ट ने भी मजदूरों को गर्मी से बचाने के लिए मंदिर निर्माण कार्य के समय में बदलाव कर दिया है। अब दोपहर 12 बजे से चार बजे तक निर्माण कार्य ठप रहता है।

इन दिनों राममंदिर में प्रथम तल के साथ दूसरे तल का निर्माण कार्य चल रहा है। इसके अलावा परकोटा निर्माण का भी तेज हो गया है। सप्त मंडपम में सात मंदिरों का भी निर्माण शुरू हो गया है। सभी कामों में 3500 से अधिक मजदूर लगाए गए हैं।

मंदिर निर्माण का काम अब सुबह व शाम के समय किया जा रहा है। सुबह आठ से 12 बजे तक मजदूर काम कर रहे हैं। इसके बाद दोपहर चार बजे से रात 12 बजे तक मजदूर काम कर रहे हैं। राममंदिर के ट्रस्टी डॉ. अनिल मिश्र ने बताया कि मजदूरों को रोजाना ओआरएस दिया जा रहा है, ताकि उन्हें गर्मी से बचाया जा सके।

साथ ही श्रद्धालुओं की भी सुविधा का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। यात्री सेवा केंद्र में श्रद्धालुओं के लिए पानी व पंखे, कूलर की व्यवस्था की गई है। दर्शन पथ पर कारपेट बिछाई गई है। जहां-जहां शेड नहीं लगे थे वहां भी अब शेड लगा दिया गया है। दर्शनपथ पर भी कूलर व पंखे लगाए गए हैं। श्रद्धालुओं को भी ओआरएस का घोल दिया जा रहा है।

Back to top button