विशेषज्ञों ने कहा भारत में ओमिक्रोन के एक्सबीबी वेरियंट हल्का, पढ़ें पूरी खबर..

दुनियाभर में अब भी कोरोना का खतरा कायम है। इन दिनों ओमिक्रोन का नया सब वेरियंट या सब स्ट्रेन एक्सबीबी (XBB) मुसीबत पैदा कर रहा है। सिंगापुर से यह भारत पहुंच गया है। तमिलनाडु में इसके सबसे ज्यादा मामले मिले हैं तो कुल नौ राज्यों में इसने दस्तक दे दी है। इस बीच INSACOG के विशेषज्ञों ने कहा कि भारत में ओमिक्रोन के एक्सबीबी वेरियंट हल्का है। भारतीय रोगियों में कोई गंभीरता नहीं देखी जा रही है।

तमिलनाडु में सर्वाधिक 175 केस मिले

एक्सबीबी स्ट्रेन के मामले में तमिलनाडु सबसे आगे है। राज्य में इसके अब तक 175 केस दर्ज हुए हैं, वहीं 103 मामलों के साथ पश्चिम बंगाल दूसरे नंबर पर है। एक्सबीबी सब-वैरिएंट का पहला मामला बंगाल में ही सामने आया था।

इन नौ राज्यों में XBB के तीन रूपों की दस्तक

एक्सबीबी के भी तीन सब वेरियंट हैं। इनकी पहचान XBB.1 से लेकर XBB.3 के रूप में की गई है। भारत में मिले 380 केस में से सर्वाधिक 68.42 फीसद मामले XBB.3 सब-वेरिएंट के हैं। इसी तरह 15 फीसद केस XBB.2 के और 2.36 फीसद केस XBB.1 के हैं।  देश के नौ राज्यों में XBB सब स्ट्रेन के विभिन्न रूप दस्तक दे चुके हैं। तमिलनाडु में 175, पश्चिम बंगाल में 103, ओडिशा में 35, महाराष्ट्र में 21, दिल्ली में 18, पुडुचेरी में 16, कर्नाटक में 9, गुजरात में 2 और राजस्थान में 1 केस मिला है।

ओमिक्रोन के नए सब वेरियंट से WHO चिंतित

ओमिक्रोन के नए सब वेरियंट XBB को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO भी चिंतित है। संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने का कहना है कि यह सब वैरिएंट शरीर के प्रतिरोधक तंत्र को धोखा देकर व्यक्ति को संक्रमित कर देता है। इसके साथ ही उन्होंने कुछ देशों में कोरोना की नई लहर की चेतावनी भी दी। कोरोना के 300 से ज्यादा सब-वेरिएंट चिंता का विषय बने हुए हैं। XBB वेरिएंट इनमें सबसे ज्यादा घातक है।

Back to top button