महंगी हुई OLA की ई-स्कूटर

ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) की तरफ से ग्राहकों के लिए अच्छी और बुरी खबर एक साथ आई हैं। अच्छी खबर ये है कि कंपनी ने एक बार फिर अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग विंडो को ओपन कर दिया है। यानी आप आज से ओला इलेक्ट्रिक S1 और S1 प्रो स्कूटर की बुकिंग कर पाएंगे। बुरी खबर ये है कि अब इस स्कूटर को खरीदने के लिए आपको ज्यादा बजट की जरूरत होगी। दरअसल, कंपनी ने S1 प्रो मॉडल की कीमत में 10,000 रुपए का इजाफा कर दिया है। यानी अब इसकी नई एक्स-शोरूम प्राइस 1.40 लाख रुपए हो गई है। हालांकि, कीमत बढ़ाने की वजह कंपनी ने नहीं बताई है। कंपनी ने पिछले साल 15 अगस्त के दिन S1 प्रो को 1.30 लाख रुपए के प्राइस टैग के साथ लॉन्च किया था।

ओला इलेक्ट्रिक की वेबसाइट से कर पाएंगे बुकिंग
आप इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से कर सकते हैं। इसके लिए आपको olaelectric.com पर जाना होगा। यहां पर आपको पर्चेज नाउ का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां पर क्लिक करके आप इसकी बुकिंग कर पाएंगे। अब ओला S1 स्कूटर की एक्स-शोरूम कीमत 1 लाख रुपए और ओला S1 प्रो की एक्स-शोरूम कीमत 1.40 लाख रुपए है। वहीं, दिल्ली में इसकी कीमत 85 हजार रुपए और 1.20 लाख रुपए है। इस स्कूटर पर दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान में सब्सिडी मिल रही है।

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के 7 दमदार फीचर्स

1. 7-इंच का डिस्प्ले मिलेगा: ओला ने इस स्कूटर में 7-इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया है, जो मूव ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है। डिस्प्ले काफी शार्प और ब्राइट है। ये वाटर और डस्टप्रूफ है। इसमें ऑक्टा-कोर प्रोसेसर और 3GB रैम के साथ चिपसेट दिया है। ये 4G, वाईफाई और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है।

2. स्कूटर का स्पीडोमीटर बदल पाएंगे: इसके डिस्प्ले में जो स्पीडोमीटर मिलेगा, उसमें कई तरह के फेस मिलेंगे। जैसे आप डिजिटल मीटर, पुराने गाड़ी जैसा मीटर या दूसरा फॉर्मेट चुन पाएंगे। खास बात है कि आप जैसा मीटर सिलेक्ट करेंगे स्कूटर से उसी तरह का साउंड आएगा।

3. फैमिली मेंबर्स के लिए स्पीड तय कर पाएंगे: यूजर डैशबोर्ड को अपने हिसाब से एडिट भी कर पाएगा। इसमें नेविगेशन, स्पीडोमीटर, म्यूजिक जैसी अलग-अलग चीजों को कस्टमाइज कर पाएंगे। आप अपने फैमिली मेंबर्स के हिसाब से स्कूटर की स्पीड लिमिट तय कर सकते हैं।

4. वॉइस कमांड को भी फॉलो करेगी: ये वॉइस कमांड से कंट्रोल होगा। इसके लिए यूजर को Hi ओला कहकर कमांड देनी होगी। जैसे, Hi ओला प्ले सम म्यूजिक कमांड देने पर गाना प्ले हो जाएगा। इन्क्रीज वॉल्यूम की कमांड देने पर आवाज बढ़ जाएगी। म्यूजिक के लिए इसमें बिल्ट-इन स्पीकर दिया है।

5. 3 सेकेंड में 0 से 40 km की स्पीड: ओला ने S1 स्कूटर में 8.5 किलोवॉट पीक पावर जनरेट करने वाली मोटर लगाई गई है। इस मोटर को 3.9 किलोवॉट कैपेसिटी वाली बैटरी से जोड़ा गया है। ये 0 से 40 किलोमीटर की स्पीड सिर्फ 3 सेकेंड में पकड़ लेता है। इसकी टॉप स्पीड 115 किमी प्रति घंटा है। सिंगल चार्ज पर ये 181 किमी तक की रेंज देता है। इसमें राइडिंग के लिए नॉर्मेल, स्पोर्ट और हाइपर मोड मिलते हैं।

6. 6 घंटे में फुल चार्ज: स्कूटर के साथ कंपनी 750 वॉट का पोर्टेबल चार्जर देगी। इसकी मदद से बैटरी 6 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी। वहीं, ओला के हाइपरचार्जर स्टेशन पर 18 मिनट में 50% बैटरी चार्ज करा सकते हैं।

7. रिवर्स मोड भी मिलेगा: स्कूटर में रिवर्स मोड भी मिलेगा। इसकी मदद से गाड़ी को पार्किंग में लगाने में आसानी होगी। यदि किसी चढ़ाई वाली जगह पर स्कूटर को रोकना पड़ता है, तब मोटर उसे जगह पर रोककर रखेगी। यानी राइडर को स्पीड देने या उसे मेंटेंन करने की जरूरत नहीं होगी। इसमें क्रूज कंट्रोल मिलेगा, इससे स्कूटर को एक ही स्पीड में चला पाएंगे। इसके फ्रंट और रियर दोनों में डिस्क ब्रेक मिलेंगे। फ्रंट में मोनोशॉकर्स मिलेंगे।

Back to top button