हर सुबह पढ़ते हैं अखबार, तो क्या जानते हैं इन रंगीन डॉट्स का मतलब?

आज के समय में मीडिया लोगों की लाइफ का काफी जरुरी हिस्सा बन गया है. दुनियाभर की जानकारी मीडिया के जरिये लोगों को मिल जाती है. इसमें प्रिंट मीडिया सबसे पुराना तरीका है. इसमें अख़बार से लेकर मैगजीन शामिल है. आज जब डिजिटल मीडिया लोगों की लाइफ का सबसे जरुरी हिस्सा बन चुका है, उसके बाद भी कई लोग सुबह उठते ही अखबार पढ़ना पसंद करते हैं. अगर आप भी उन्हीं लोगों में शामिल है तो फिर इस सवाल का जवाब आपको पता होना चाहिए.

हर रोज सुबह उठते ही अगर आप अखबार पढ़ते हैं, तो आपने इसके पन्नों को देखा ही होगा. अखबार के पन्नों के नीचे कई रंग के डॉट्स बने होते हैं. अगर आपको आजतक ऐसा लगता था कि ये मात्र इन अखबार को सजाने के लिए बनाए जाते हैं, तो आप गलत हैं. इन डॉट्स को बनाए जाने के पीछे ख़ास कारण है. आज हम आपको इसकी वजह बताते हैं. हर एक डॉट का अलग ही मतलब होता है, जिसके बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं होती.

अखबार की प्रिंटिंग क्वालिटी बताते हैं ये डॉट्स

बेहद उपयोगी है CMYK
अखबार को CMYK तकनीक से प्रिंट करने का चलन काफी पुराना है. ये काफी सस्ता तरीका है. इसकी वजह से डिजिटल प्रिंटिंग काफी आसान हो गई है. इस तकनीक से ये भी पता लगाया जा सकता है कि एक दिन में कितने अखबार प्रिंट किये गए हैं. ऐसे में आज भी ज्यादातर न्यूजपेपर इसी तकनीक का इस्तेमाल करते हैं.

Back to top button