शादी के बाद हर लड़की को करने पड़ते हैं ये 20 काम, आप भी देखें

शादी का फैसला हर व्यक्ति के जीवन का एक अहम फैसला होता है. अपनी शादी को लेकर लोग उत्साहित रहते हैं और कई उम्मीदें रखते हैं. लड़कियों को भी शादी से बहुत उम्मीदें होती हैं. लेकिन कई बार हम जो सोचते हैं वैसा होता नहीं है. हमें अहसास होता है कि हकीकत की दुनिया और सपनों की दुनिया में बहुत फर्क होता है. आइए जानते हैं 20 वो बातें जो शादी से पहले हर लड़की को पता होनी चाहिए.

1. शादी के साथ जिम्मेदारी आती है. आपको अपनी मर्जी के साथ-साथ पार्टनर की बातों का भी ख्याल रखना होता है और व्यक्तिगत आजादी पर थोड़ी पाबंदी भी लग जाती है. ऐसे में लड़कियों को अहसास होता है कि वास्तविकता, सपनों से थोड़ी अलग होती है.

2. अक्सर लड़कियों के मन में ख्याल रहता है कि शादी के बाद वे घर में ही रह जाएंगी. उन्हें लगता है कि घर के काम-काज में ही वे उलझी रह जाएंगी लेकिन ऐसा सोचना पूरी तरह सही नहीं है. आधुनिक युग में आपके पति को मेड या मां नहीं चाहिए, उन्हें एक पत्नी चाहिए जो उनको समझ सके और उन्हें हर तरह से सपोर्ट कर सके. इसलिए शादी के बाद लड़कियों की भूमिका अपने पार्टनर को हर तरह से सपोर्ट करने की अधिक होती है. क्योंकि केवल घरेलू काम तो वे किसी से भी करवा सकते हैं.

3. चाहे जितना प्रेम हो लेकिन रिश्ते में नोक-झोंक स्वाभाविक होती है. कई बार आपको पति की गलतियों को माफ करना होता है. इसी तरह आपकी गलतियों को पति भी माफ करते हैं. रिश्ता ऐसे ही चलता है.

4. प्रेम समर्पण मांगता है, सामीप्य मांगता है. रिश्ते में गर्मजोशी बनी रहे इसके लिए कई बार आपको अपनी तरफ से भी कोशिश करनी पड़ती है.

5. शादी के पहले देखे गए कई सपने शादी के बाद टूट जाते हैं. इसलिए शादी के पहले सपने वही देखें जो जिनके सच होने की संभावना अधिक हो.

6. शादी के पहले अगर आप रिश्ते में रही हों तो बॉयफ्रेंड के साथ कैजुअल व्यवहार में कोई दिक्कत नहीं है. लेकिन शादी के बाद दोनों की अपेक्षा होती है कि उन्हें सम्मान मिले. इसलिए आप पति का सम्मान करें भले ही वे कहें कि इससे उन्हें फर्क नहीं पड़ता.

7. शादी के बाद यह जरूरी नहीं है कि आपके पति आपके आस-पास ही घूमते रहें और आपकी हर फरमाइश पूरी करते रहें. शादी के बाद लड़कियों को पति को पर्सनल स्पेस देना और उनके काम को समझना पड़ता है.

8. रोमांस जिस तरह से फिल्मों और किताबों में देखने को मिलता है वैसा असलियत में होता नहीं है. शादी के बाद लड़कियों को वास्तविकता में जीना होता है.

9. रिश्ते में बातचीत जरूरी होती है. अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए समय-समय पर दोनों को अपनी तरफ से पहल करनी होती है.

10. हमारे जीवन में और भी लोग आते हैं लेकिन हर इंसान की खासियत ही यही होती है कि वह दूसरे से अलग है. इसलिए कभी भी ये अपेक्षा ना रखें कि जैसा फलां व्यक्ति था या है, वैसा ही मेरा पति भी हो.

11. रिश्तों में जिम्मेदारियों का भार कई बार बोझिल लगने लगता है लेकिन आपको समझना चाहिए कि सिंगल रहते हुए भी कोई बहुत अच्छी जिंदगी नहीं होती है. एकाकी जीवन की ओर भागने से अच्छा होता है रिश्ते और पार्टनर को समझें, लड़ें और चीजे अनुकूल बनाएं. यकीन मानिए इससे बेहतर कोई और फीलिंग नहीं होती.

ये 7 आदतें हैं तो आप साबित होंगे ‘बुरे’ पति!

12. शादी के बाद लड़कियों को लगता है कि उनकी शादी नॉरमल चल रही है. लेकिन नॉरमल क्या नहीं होता. जीवन में सबकुछ नॉरमल ही होता है, बस देखने के नजरिए से चीजें खूबसूरत हो जाती हैं. अगर नॉरमल है भी तो आप ही उसमें रंग भर सकती हैं. छोटी-छोटी खुशियों को मनाना सीखें.

13. कई बार लगता है कि शादी का फैसला पहले ले लिया. लेकिन किसी के साथ की अहमियत का अहसास हमें धीरे-धीरे होता है. अक्सर रिश्तों के टूटने के बाद हमें उसकी जरूरत महसूस होती है.

14. शादी के बाद कई तरह की परेशानियां आती हैं जिनसे निपटने की क्षमता भी लड़कियों में आ जाती है.

15. शादी के पहले लड़कियां फैसले आनन-फानन में भी कर लेती हैं लेकिन शादी के बाद पता चलता है कि धैर्य से भी बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है.

16. लड़कियों के लिए शादी से पहले प्राथमिकताएं अलग होती हैं लेकिन शादी के बाद वे पति और अपने रिश्ते को प्राथमिकता देना शुरू कर देती हैं.

17. खुशियां छोटी चीजों से भी आती हैं. ऑफिस जाने से पहले गले लगाने से या फिर सोने के पहले माथे पर हल्के चुंबन से जो खुशी मिलती है वो अनमोल होती है.

18. आपको शादी के बाद अहसास होता है कि आप वाकई में कितनी सशक्त हैं. क्योंकि फैसले लेने के लिए आप स्वच्छंद हो जाती हैं और आपके लिए गए फैसले सही साबित होते हैं तो इससे एक अलग तरह का आत्मविश्वास पैदा होता है.

19. शादी के बाद लड़कियों को एहसास होता है कि पति उनके सबसे अच्छे दोस्त हैं. क्योंकि उनसे आप अपने जीवन से जुड़ी हर चीज शेयर करती हैं.

20. हालांकि जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं लेकिन अगर दोनों के बीच प्यार है तो शादी आपके जीवन का सबसे खूबसूरत फैसला साबित होती है.

Back to top button