वाराणसी में भी 5जी क्रांति का आगाज, एअरटेल ने संभाली कमान

डिजिटल इंडिया की पांचवीं पीढ़ी से जुड़ गई अविनाशी काशी : योगी
कहा
यूपी की जीडीपी बढ़ाने में मददगार बनेगा हाईस्पीड इंटरनेट

सुरेश गांधी

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नई दिल्ली में इंटरनेट 5जी सेवा को लोकार्पित किया। ऐसे में उनका संसदीय क्षेत्र वाराणसी भला कैसे पीछे छूट जाता। यह अलग बात है कि जिन शहरों में 5जी की शुरुवात हुई है, उसमें वाराणसी नहीं है। लेकिन रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, वाराणसी में आयोजित समारोह में सीएम योगी की मौजूदगी में वाराणसी में इसका ट्रॉयल शुरू हो गया। वह दिल्ली से प्रसारित पीएम के संवाद कार्यक्रम से वर्चुअली जुड़े थे। दावा है कि एक सप्ताह में वाराणसी एयरपोर्ट, काशी विश्वनाथ धाम और गंगा घाट पर मोबाइल धारकों को 5जी की सेवा मिलने लगेगी। इंटरनेट की 100 गुना ज्यादा स्पीड के लिए जिले में फिलहाल 800 साइट तैयार की जा रही हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के सभी गांवों में 5-जी इंटरनेट की हाईस्पीड सेवा पहुंचाने की जिम्मेदारी भारतीय एयरटेल को मिली है। इसके लिए हम सब पीएम मोदी के आभारी हैं। देश-विदेश के साथ ही काशी इस डिजिटल इंडिया की पांचवी पीढ़ी से जुड़ गई है। यह प्रत्येक क्षेत्र में हमारी स्पीड को बढ़ाता है।

योगी ने कम्पनी से आह्वान किया कि जल्द से जल्द प्रदेश के हर गांव, कस्बा और घर तक इंटरनेट पहुंचाएं। इसमें जो भी मदद चाहिए, सरकार इसके लिए तैयार रहेगी। उन्होंने कहा कि गांवों में हाईस्पीड सेवा शुरू होने से सभी क्षेत्रों के विकास में गति आएगी, जिससे न केवल प्रदेश की जीडीपी बढ़ेगी। बल्कि प्रति व्यक्ति आय बढ़ने से आमजन जीवन स्तर पर भी सुधरेगा और सरकार एक ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को प्राप्त कर लेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन लोगों ने महाभारत देखी होगी उसके शुरुआत में काल कहता था मैं समय हूं जो मेरे साथ नहीं चलता है वह पिछड़ जाता है। समय की गति बहुत महत्वपूर्ण होती है। शिक्षा हो या स्वास्थ्य, इंफ्रास्ट्रक्चर हो या एग्रीकल्चर जीवन के किसी भी क्षेत्र में बदलाव जरूरी होते हैं। उन्होंने कहा कि विश्व की सबसे बड़ी महामारी के दौरान डिजिटल इंडिया की ताकत का अहसास हुआ।

2 करोड़ युवाओं को मिलेगा मोबाइल और टैब
सीएम ने कहा कि ऑनलाइन एजुकेशन के माध्यम से छात्र-छात्राओं को अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने में मदद मिली। कोरोना की जांच के लिए हमारे पास एक भी लैब नहीं थी। वहां टेक्नॉलॉजी के बल पर अब चार लाख कोविड टेस्ट करना शुरू कर दिया है। सरकार ने 2020 में अभ्युदय की सुविधा लांच की। अब युवाओं कोचिंग के लिए अपना गांव-कस्बा-शहर छोड़कर जाना नहीं होगा। कहा कि दो करोड़ युवाओं को मोबाइल और टैब उपलब्ध कराने का काम जारी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी में हम प्रत्येक ग्राम पंचायत को इंटरनेट की हाई स्पीड सुविधा से जोड़ने का काम कर रहे हैं। ग्राम पंचायत के माध्यम से 243 तरह की सेवाओं को गांव में ही उपलब्ध करवाने का काम कर रहे हैं। अब गांव के व्यक्ति को जाति, आय और निवास प्रमाण किसी के मुख्यालय पर या थाने का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। गांव के अंदर ग्राम सचिवालय में सारी सुविधा उपलब्ध होगी। शिक्षा हो या स्वास्थ्य, इंफ्रास्ट्रक्चर हो या एग्रीकल्चर जीवन के किसी भी क्षेत्र में बदलाव जरूरी होते हैं। उन्होंने कहा कि विश्व की सबसे बड़ी महामारी के दौरान डिजिटल इंडिया की ताकत का अहसास हुआ। ऑनलाइन एजुकेशन के माध्यम से छात्र-छात्राओं को अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने में मदद मिली।

95 फीसदी होगी कनेक्टविटी, सीएम योगी ने बताया कि अभी 30 से 32 फीसदी तक ही इसकी कनेक्टिविटी है, लेकिन जल्द ही 90 से 95 फीसदी तक पहुंचा दें तो 10 परसेंट बढ़ोतरी जीडीपी में भी हो जाएगी। यह बढ़ोतरी होती है तो यूपी 1 ट्रिलियन इकोनामी बनने की तरफ अग्रसर होगा। एयरटेल को उत्तर प्रदेश के अंदर जिम्मेदारी दी गई है। प्रधानमंत्री के विजन को आप साकार करने का काम कीजिए। प्रदेश सरकार आपको पूरा सहयोग करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा गांवों में जल्दी ही हेल्थ एटीएम की शुरुआत की जाएगी। अभी 75 हेल्थ एटीएम तैयार हैं। इससे रोजाना सौ ग्रामीणों को 55 जांच की सुविधाएं एक साथ मिलेंगी। देश भर के चिकित्सकों का परामर्श भी उपलब्ध होगा।

5जी से किसानों को लाभ होगा : राकेश भारती
एयरटेल के वाइस प्रेसिडेंट राकेश भारती मित्तल ने कहा कि आज का दिन महत्वपूर्ण है। यह दिन हिंदुस्तान के इतिहास में दर्ज होगा। 5जी सेवा बनारस की पावन धरती को भी लाभ देगी। 5जी सेवा इनोवेशन को बढ़ाएगी। आज भारत 5वीं आर्थिक ताकत बना है, लेकिन, जल्द ही विश्व की तीसरी आर्थिक शक्तियों में शामिल होगा। आज यूपी में बहुत बदलाव हुआ है। इसमें टेलीकॉम का बड़ा रोल है। सिंचाई में किसान कई जगह फेल होते हैं. लेकिन, अब 5जी से किसानों को लाभ होगा। हेल्थ सेक्टर में प्राइमरी हेल्थ सेंटर्स में स्पेशलिस्ट डॉक्टर जहां नहीं पहुंच सकेंगे, वहां एम्बुलेंस से ही बड़े डॉक्टर जुड़कर लोगों की जान बचा सकेंगे। एजुकेशन में भी यह सेवा बहुत बदलाव लाएगी। अब एजुकेशन उनके पास पहुंच रही है, जो इस तक नहीं पहुंच पा रहे थे। उन्होंने कहा कि वे सीएम योगी को भरोसा दिलाते हैं, जहां जरूरत होगी वे खड़े रहेंगे।

योगी ने श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में किया दर्शन पूजन
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में विधिवत दर्शन पूजन कर बाबा का आशीर्वाद प्राप्त किया। इस दौरान उन्होंने मौके पर मौजूद अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मंदिर में आने वाले दर्शनार्थियों एवं श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए। प्रत्येक दशा में श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं मुहैया करायी जाय।

यूजर को नहीं लेनी होगी नई सिम
देश भर में 5 जी की सेवाएं तमाम शहरों में लांच कर दी गई हैं। लेकिन लोगों के मन में तमाम शंकाएं 5 जी सेवाओं को लेकर बनी हुई हैं। हालांकि, अभी तक वाराणसी में एयरटेल की ओर से ही 5 जी की सेवाएं शुरू करने की जानकारी साझा की गई हैं। दावा है कि शहर के यूजर्स को अब फिर 4 जी की तरह ही 5 जी शुरू होने पर नया सिम नहीं लेना होगा। एयरटेल के अधिकारी बताते हैं कि एयरटेल ने 5 जी के लिए उस टेक्नोलॉजी को चुना है, जिसके एयरटेल के ग्राहकों को अपना सिम नहीं बदलना होगा और वे अपने वर्तमान सिम पर ही 5 जी सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। ज्यादातर एक साल से ज्यादा पुराने स्मार्टफोन में 5जी चिपसेट नहीं होता है। हालांकि, भारत में उपलब्ध नए स्मार्टफोन्स में ज्यादातर 5 जी सक्षम हैं। यदि आप एक नया स्मार्टफोन खरीद रहे हैं, तो जांच लें कि यह 5 जी सक्षम है या नहीं। इसके बाद फोन की 5जी सेटिंग चालू करें। अपने फोन पर 5 जी सक्षम करने के लिए, सेटिंग टैब पर जाएं और कनेक्शन या मोबाइल नेटवर्क पर जाएं। आपको 4 जी या एलटीई के अलावा 5 जी चुनने का विकल्प दिखेगा। उस मोड का चयन करें और आप 5 जी सेवाओं का उपयोग करने के लिए तैयार हैं।

Back to top button