दिल्ली में स्टोर के ओपन होने से पहले ही यहां ग्राहकों की भीड़ लग गई..

भारत में एपल का दूसरा स्टोर आम जनता के लिए खुल चुका है। इसे दिल्ली के साकेत में खोला गया है। मुंबई स्टोर की तरह ही साकेत स्टोर में भी कई खूबियों को शामिल किया गया है।

 मुंबई में भारत का पहला एपल स्टोर खोलने के बाद कंपनी के CEO टिम कुक (Tim Cook) ने दिल्ली के साकेत में एपल का दूसरा ऑफिशियल रिटेल स्टोर खोल दिया है। मुंबई की तरह ही इस स्टोर की भी कई खासियत है। दिल्ली में स्टोर के ओपन होने से पहले ही यहां ग्राहकों की भीड़ लग गई थी और सभी स्टोर और टिम कुक की एक झलक पाने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थें।

आपको बता दें कि मुंबई और दिल्ली के के लगने वाला किराया समान है, यानी कि हर महीने कंपनी को 40 लाख रुपये का किराया देना पड़ेगा। पर मुंबई की तुलना में दिल्ली के स्टोर आधा है। चलिए जानते हैं कि साकेत, दिल्ली के एपल स्टोर की क्या खासियत है।

1. Apple BKC की तरह ही एपल के दिल्ली आउटलेट को भी ‘भारतीयकरण’ करने का प्रयास किया गया है। दिल्ली स्टोर की एंट्री गेट को इंडिया गेट से प्रेरणा लेकर बनाया गया है। साथ ही इसका हर गेट शहर के इतिहास को दर्शाता है।

2. Apple Saket स्टोर में प्रोडक्ट को दिखने के लिए सफेद ओक टेबल के साथ खास डिजाइन किया गया घुमावदार स्टोरफ्रंट है। मुंबई की तरह ही इस स्टोर में भी 100 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा का इस्तेमाल स्टोर को चलाने के लिए किया गया है। साथ ही यह पूरी तरह से कार्बन न्यूट्रल है।

3. एपल साकेत के पास 70 लोगों की अत्यधिक कुशल टीम है जो 15 से अधिक भारतीय भाषाएं बोलते हैं। दिलचस्प बात यह है कि इस कार्यबल में आधी महिलाएं होंगी। इसके अलावा, इन टीम को 18 भारतीय राज्यों से सेलेक्ट किया गया है।

4. एपल साकेत में अपॉइंटमेंट डिवाइस को सेट करने, Apple ID को पुनर्प्राप्त करने, AppleCare प्लान का चयन करने, या सब्सक्रिप्शन को संशोधित करने से लेकर हर चीज में मदद करने के लिए ‘जीनियस बार’ भी है, जिसकी मदद से ग्राहक हैंड्स-ऑन तकनीकी और हार्डवेयर सपोर्ट के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।

5. इस स्टोर ग्राहक नए iPhones और कंपनी के बाकी प्रोडक्ट्स को तो खरीद ही सकते हैं। साथ ही, खरीदार अपने पुराने iPhones, Mac, iPad को नए के लिए एक्सचेंज कर सकते हैं। यह ट्रेड इन प्रोग्राम के तहत उपलब्ध है।

Back to top button