मानसून के सीजन में गर्मागर्म ओनियन रिंग्स का लें मजा

बारिश का मौसम चल रहा है और ऐसे में शाम के समय चाय के साथ कुछ चाट- पकौड़ी मिल जाए तो क्या बात है। आलू-प्याज के पकौड़े तो आप खाते ही रहते होंगे। आज हम आपको कैफे स्टाइल ओनियन रिंग्स (Onion Rings) बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं। हालांकि ये भी प्याज के इस्तेमाल से ही बनाया जाता है लेकिन कुछ अलग ट्विस्ट देने के लिए इस बार ओनियन रिंग्स ट्राय कर सकते हैं जो एक क्रिस्पी, टेस्टी और मसालेदार स्नैक है। इसे आप गर्मागर्म चाय के साथ सर्व करेंगे तो ये घर में सभी को खूब पसंद आएंगे। तो आइए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी।

सामग्री:
प्याज- 2 (मीडियम आकार के)
मैदा- 1 कप
कॉर्न फ्लार- 1/2 कप
बेकिंग पाउडर- 1/2 चम्मच
काली मिर्च पाउडर- 1/2 चमच
गरम मसाला पाउडर- 1/2 चमच
ब्रेड क्रम्ब्स- 1 कप
बेसन- 2 टेबल स्पून
तेल- तलने के लिए
नमक- स्वादानुसार

क्रिस्पी ओनियन रिंग्स बनाने की विधि:
ओनियन रिंग्स बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को छोटे-छोटे रिंग्स में काट लें और इसे अलग कर लें। अब बैटर तैयार करें इसके लिए आप एक बड़े से बाउल में मैदा, कॉर्न फ्लार, बेकिंग पाउडर, नमक, काली मिर्च पाउडर और गरम मसाला डालकर इसे अच्छे से मिला लें। अब इसमें ब्रेड क्रम्ब्स और बेसन भी डाले लें। अब धीरे-धीरे पानी डालकर एक गाढ़ा बैटर तैयार कर लें।

इन्हें डीप फ्राइ करने के लिए एक कढ़ाई में तेल गरम करें। ध्यान रखें कि तेल को मध्यम आंच पर रखें। अब प्याज की रिंग को बैटर में अच्छे से लपेट कर एक-एक करके इसे गरम तेल में डालें। इन्हें गोल्डन रंग के होने तक तलें। अब इसे एक टिशू पेपर पर निकालें ताकि ये अतिरिक्त तेल सोक सकें। आपके ओनियन रिंग्स तैयर हैं इसे गर्मा-गर्म टमाटर की चटनी, मेयोनीज या किसी अन्य डिप के साथ परोसें।

Back to top button