हर दिन अंडा खाने के इतने सारे फायदे होते है

- in हेल्थ

नई दिल्‍ली: आपने सुना होगा, संडे हो या मनडे, रोज खाएं अंडे. यह कोई कहावत नहीं है, बल्‍क‍ि डॉक्‍टर और न्‍यूट्रिशनलिस्‍ट भी ऐसा ही मानते हैं. दरअसल, अंडे में जो पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, आंख से लेकर बाल और त्‍वचा तक फायदेमंद हैं. इसे खाने से शरीर में बैड कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर कम होता है. इसके कारण दिल की बीमारी का खतरा कम होता है.

हर दिन अंडा खाने के इतने सारे फायदे होते है

रोजाना अंडा खाने का यह भी है लाभ

1. बढ़ती है दिमागी ताकत: अंडे में कोलीन नाम का पोषक तत्‍व होता है. इससे ना केवल स्‍मरण शक्‍त‍ि बढ़ती है, बल्‍क‍ि दिमाग की गतिविधियों में इससे तेज बदलाव होता है, जिससे द‍िमागी ताकत बढ़ती हैै.

2. हड्ड‍ियों और दांतों के लिए बेहतरीन: अगर आपको जोड़ों में या दांतों में अक्‍सर समस्‍या रहती है तो रोजाना अंडा खाने की आदत डालें. क्‍योंकि अंडा में विटामिन डी की मात्रा होती है. इससे दांत और हड्डियों की सेहत अच्‍छी रहती है.

3. आंखों को फायदा: अंडा खाने से आंखों की रोशनी भी ठीक रहती है. अंडा में लुटेइन जेक्‍साथिन जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं. इसलिए अंडा खाने से मोतियाबिंद जैसी समस्‍याएं नहीं होती.

कानों का हो गया ये हाल, तो टूथपेस्ट का यूज कर कान के छेद को ऐसे करें बंद

4. खून की कमी: कम लोगों को ही पता होगा कि अंडा में आयरन भी होता है. शरीर में खून की कमी है या हीमोग्‍लोबिन कम है तो रोजाना अंडा खाएं.

5. वजन घटाने में मददगार: कई अध्‍ययन की रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है कि अंडा वजन घटाने में कारगर है. इसे खाने के बाद देर तक भूख नहीं लगती. लिहाजा आप बाहर का तला भुना खाने से दूर रहते हैं.

You may also like

शरीर में खून की कमी को पूरा करता हैं ये आहार

अगर किसी व्यक्ति के शरीर में खून की