ऑनलाइन गेमिंग ऐप घोटाले में ED ने 90 करोड़ रुपए की क्रिप्टो संपत्ति की जब्त

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को कहा कि उसने एक ऑनलाइन गेमिंग ऐप ‘घोटाले’ में बाइनेंस, जेबपे और वजीरएक्स जैसे मंचों के क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट में रखे 90 करोड़ रुपए को अपने कब्जे में ले लिया है। वित्तीय जांच एजेंसी ने एक बयान में कहा कि गेमिंग घोटाले से संबंधित धनशोधन जांच के क्रम में इन क्रिप्टो संपत्तियों को कब्जे में लिया गया और फिर उसे ईडी के क्रिप्टो वॉलेट में स्थानांतरित कर दिया गया।

जांच ‘ई-नगेट’ गेमिंग ऐप से संबंधित है
यह जांच ‘ई-नगेट’ नाम के एक फर्जी ऑनलाइन गेमिंग ऐप से संबंधित है। खुद को एक गेमिंग मंच बताने वाले ई-नगेट ने उपयोगकर्ताओं को निवेश पर ज्यादा रिटर्न देने का वादा किया था। इस संबंध में कोलकाता के पार्क स्ट्रीट पुलिस थाने में एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी। उसी के आधार पर धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत ईडी ने यह कार्रवाई की है। ईडी ने कहा कि उसने वर्ष 2022 में इस गेमिंग ऐप की अवैध गतिविधियों का खुलासा करने के बाद पाया था कि गलत ढंग से अर्जित राशि का एक हिस्सा डिजिटल संपत्तियों में निवेश किया गया है।

90 करोड़ रुपए की धनराशि को जब्त किया 
जांच के दौरान लगभग 2,500 फर्जी बैंक खातों की पहचान की गई। जांच एजेंसी ने इस मामले में शामिल क्रिप्टो वॉलेट का विवरण मांगा और बिनेंस, जेबपे और वजीरएक्स जैसे क्रिप्टोकरेंसी मंचों से संपर्क साधा। इनके पास 70 खातों में जमा लगभग 90 करोड़ रुपए की धनराशि को जब्त कर लिया गया। एजेंसी ने इस सिलसिले में ‘मास्टरमाइंड’ आमिर खान और रोमेन अग्रवाल को गिरफ्तार किया था और उनके खिलाफ आरोपपत्र भी दायर किया है। इस मामले में ईडी ने कुल 163 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त और कुर्क की है, जिसमें नकदी, क्रिप्टोकरेंसी, बैंक खाते की शेष राशि और कुछ कार्यालय शामिल हैं। 

Back to top button