परिवारवालों को बनाकर खिलाएं हरा भरा कबाब, जानें बनाने की आसान विधि

12 मार्च से रमजान के पाक महीने की शुरुआत हुई थी। इस पाक महीने में मुस्लिम धर्म के लोग सच्चे मन से अल्लाह की इबादत करते हैं और रोजा रखते हैं। सुबह सहरी करने के बाद से लेकर इफ्तार के समय तक वो न तो कुछ खाते हैं और न ही कुछ पीते हैं। ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति सच्चे मन से रोजा रखता है तो उसकी हर दुआ पूरी होती है। यही वजह है कि लोग पूरे मन से अल्लाह की इबादत करते हैं।

रोजा रखने वाले लोग कई बार अपने घर पर इफ्तार की दावत भी करते हैं। घर की महिलाएं अपने परिवारवालों के लिए भी हर रोज तमाम तरह के पकवान बनाती हैं। अगर आप भी इस सोच में हैं, कि इफ्तार की दावत में परिवार वालों को क्या बनाकर खिलाएं तो हरा-भरा कबाब एक बेहतर विकल्प है। ये खाने में भी स्वादिष्ट लगता है, और इसे आप नाश्ते में भी परोस सकती हैं।

हरा-भरा कबाब बनाने के लिए सामान
1/2 कप मटर
डेढ़ कप पालक
2 प्याज
4 बड़े चम्मच वेजिटेबल ऑयल
1/4 कप हरी बीन्स
2 बड़े उबले आलू
2 बड़े चम्मच बेसन
काजू
नमक जरूरत के अनुसार
4 बड़े चम्मच धनिया पत्ती
1 बड़ा चम्मच गरम मसाला पाउडर
1/2 चम्मच अमचूर पाउडर
1 छोटा चम्मच लहसुन का पेस्ट
1 छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट
1/2 चम्मच चाट मसाला पाउडर
1/2 टेबल स्पून जीरा
1/2 चम्मच काली मिर्च
1/2 टेबल स्पून जीरा

विधि

इसे बनाने के लिए सबसे पहले हरी मटर और पालक को उबाल लें। इसके बाद एक पैन लेकर उसमें तेल डालें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा भूनें। जीरा भूनने के बाद इसी पैन में प्याज डालकर सुनहरा होने तक भूनें। जब ये गोल्डन हो जाए तो पैन में ही कटी हुई बीन्स और मटर डालें।

इसे सही से मैश करने के बाद स्वादानुसार नमक, जीरा पाउडर, अदरक पेस्ट, लहसुन पेस्ट, अमचूर पाउडर, गरम मसाला, चाट मसाला और धनिया पत्ती भी पैन में डाल दें। अब इन सभी चीजों को सही से पकाएं। जब सभी चीजें पक जाएं तो इसमें आखिर में पालक के पत्ते डालकर कुछ मिनट पकाएं। इसे पकने के बाद गैस बंद करें और सामग्री को ठंडा होने दें।

जब ये ठंडा हो जाए तो मिश्रण को मिक्सी में डालकर स्मूद सा पेस्ट बना लें। पेस्ट तैयार होने के बाद इसमें मैश किए हुए आलू, बेसन, नमक और काली मिर्च मिक्स करें। अब इसके छोटे-छोटे कबाब बनाना शुरू करें और कबाब के ऊपर एक काजू लगा दें।

अब एक नॉन स्टिक तवे पर हल्का तेल डालकर उसे गर्म करें और धीरे-धीरे कबाब को तवे पर रखकर सेक लें। जब ये सुनहरा हो जाए तो इसे पुदीने की चटनी और प्याज के साथ परोसें।

Back to top button