हमास पर काल बनकर बरस रहा इजरायल, सैन्य अभियान में कई लड़ाके ढेर

इजरायल गाजा के वेस्ट बैंक में लगातार सैन्य अभियान चला रहा है, दो दिनों में करीब 16 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई। इनमें फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद के सैन्य खुफिया कमांडरों में से एक ओसामा गदाल्लाह भी शामिल था। गदाल्लाह दक्षिणी गाजा के राफार क्षेत्र में इजरायली हमले में मारा गया। दस से अधिक वांछित आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया। दर्जनों विस्फोटक नष्ट कर दिए गए और हथियार जब्त किए गए।

इजरायल कई आतंकियों को किया ढेर

इजरायल ने तुल्करम की एक मस्जिद में छिपे पांच फलस्तीनी लड़ाकों को भी मार गिराया है, जिसमें एक स्थानीय कमांडर अबू शुजा शामिल है। इजरायल ने बुधवार को वेस्ट बैंक के शहरों की घेराबंदी कर एक साथ बड़ा सैन्य अभियान शुरू किया था, जिसमें 12 फलस्तीनी लड़ाके मारे गए थे। इस्लामिक जिहाद आतंकवादी समूह ने पुष्टि की है कि मोहम्मद जाबेर, जिसे अबू शुजा के नाम से जाना जाता है, तुलकेरेम शहर में एक छापे के दौरान मारा गया।

इजरायली सेना ने कही ये बात

इजरायली सेना ने कहा कि गुरुवार सुबह मारा गया अबू शुजा इजरायल पर हुए कई हमलों में शामिल था। सेना ने कहा कि अन्य कई फलस्तीनी लड़कों को तुलकेरम शहर में चलाए अभियान में गिरफ्तार किया गया है। वहीं, हमास के पूर्व प्रमुख खालेद मशाल द्वारा इजरायली सेना पर आत्मघाती बम विस्फोट के आह्वान के बाद इजरायली सुरक्षा कैबिनेट की बैठक बुलाई गई है, जिसमें ऐसी किसी स्थिति से निपटने पर चर्चा की जाएगी।

ईयू की बैठक में इजरायल से संबंधों पर पुनर्विचार की मांग

ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों की बैठक में इजरायल पर नागरिकों को निशाना बनाने का आरोप लगाया गया। आयरलैंड और ब्लाक के शीर्ष राजनयिक ने गुरुवार को कहा कि गाजा और वेस्ट बैंक में मरने वालों की संख्या बढ़ने के कारण यूरोपीय संघ (ईयू) को इजरायल के साथ अपने संबंधों पर पुनर्विचार करना चाहिए।

नस्लीय नफरत फैलाने के आरोपित कुछ इजरायली सरकार के मंत्रियों पर प्रतिबंध लगाना चाहिए। उधर, ईरान के संयुक्त राष्ट्र मिशन ने बुधवार देर रात कहा कि यमन के हाउती विद्रोहियों ने मानवीय और पर्यावरण संबंधी चिंताओं को ध्यान में रखते हुए लाल सागर में जल रहे ग्रीक ध्वज वाले तेल टैंकर की सहायता के लिए टगबोट और बचाव जहाजों को अनुमति देने पर सहमति व्यक्त की है

इजरायली बंधकों के रिश्तेदारों ने गाजा में घुसने की कोशिश की

इजरायली बंधकों के परिवारों ने गुरुवार को सीमा के पास विरोध प्रदर्शन किया और उनकी रिहाई सुनिश्चित करने के लिए समझौते की मांग की। 107 बंधकों में से कुछ के रिश्तेदार उनकी तस्वीरें लेकर सीमा से लगभग दो किमी दूर दक्षिणी इजरायल में किबुत्ज निरिम में एकत्र हुए थे। उन्होंने गाजा में घुसने का भी प्रयास किया।

गाजा में पोलियो टीकाकरण के लिए तीन दिन युद्ध रोकने पर सहमत

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि इजरायली सेना और हमास ने लगभग 640,000 बच्चों के पोलियो टीकाकरण के लिए गाजा पट्टी में संघर्ष विराम के लिए सहमत हैं। टीकाकरण अभियान रविवार से शुरू होने वाला है।

फलस्तीनी क्षेत्रों के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के वरिष्ठ अधिकारी रिक पीपरकोर्न ने कहा, टीकाकरण अभियान रविवार से शुरू होने वाला है। अभियान मध्य गाजा में लड़ाई में तीन दिन के विराम के साथ शुरू होगा, फिर दक्षिणी गाजा में तीन दिन का संघर्ष विराम होगा, उसके बाद उत्तरी गाजा में संघर्ष विराम होगा।

Back to top button