दुर्गा पूजा में बंगाली बाला की तरह होना है तैयार तो इन चीजों का करें इस्तेमाल

दुर्गा पूजा का इंतजार लोग सालभर करते हैं। ये त्योहार शारदीय नवरात्रि में मनाया जाता है। अब तो पश्चिम बंगाल के साथ-साथ पूरे देशभर में दुर्गा पूजा मनाई जाती है। इस दौरान गली-मोहल्लों में बड़े-बड़े पंडाल लगाकर वहां मां दुर्गा की स्थापना की जाती है। स्थापना के बाद लोग वहां सच्चे मन से माता रानी की पूजा करते हैं। इस दौरान महिलाएं खूब अच्छे से सजती और संवरती हैं।

दुर्गा पूजा का सबसे ज्यादा उत्साह पश्चिम बंगाल में देखने को मिलता है, ऐसे में महिलाएं चाहती हैं कि वो पारंपरिक बंगाली तरह से ही तैयार हों। अगर आप दुर्गा पूजा में बंगाली बाला की तरह ही अपना खूबसूरत अंदाज दिखाना चाहती हैं तो यहां हम आपको उसके लिए कुछ टिप्स देने जा रहे हैं। दरअसल, बंगाली अंदाज में तैयार होने के लिए आपको कुछ चीजों का इस्तेमाल करना जरूरी होता है, उसी से आपका लुक कंप्लीट होगा। 

लाल पार साड़ी है सबसे अहम

अपने लुक को पूरा करने के लिए पश्चिम बंगाल की पारंपरिक लाल पार साड़ी अवश्य पहनें। पूजा के दौरान ये साड़ी पहनना काफी शुभ माना जाता है। पश्चिम बंगाल में शादी के वक्त भी महिलाएं यही साड़ी पहना पसंद करती हैं। ऐसे में आप भी अपने लिए ऐसी ही साड़ी खरीद लें, ताकि आपका लुक पारंपरिक बंगाली लगे। 

हाथों में पहनें चूड़ियां

अगर पारंपरिक बंगाली लुक कैरी करने का प्लान कर रही हैं तो उसके साथ हाथों में चूड़ियां अवश्य पहनें। इस दौरान लाल या मैरून रंग की चूड़ी ही आपके लुक को पूरा करेगी। अगर चूड़ी नहीं है तो आप गोल्ड के कड़े कैरी कर सकती हैं। 

गोल्ड ज्वेलरी लगेगी प्यारी

अपने लुक को पूरा करने के लिए गोल्ड ज्वेलरी कैरी करें। यदि आपके पास सोने के आभूषण नहीं हैं तो गोल्ड प्लेटेड ज्वेलरी भी आप कैरी कर सकती हैं। इसके अलावा पर्ल बेस्ड ज्वेलरी भी आपकी खूबसूरती को एलीगेंट लुक देने का काम करेगी। 

माथे पर बिंदी है जरूरी

बंगाली लुक को पूरा करने के लिए माथे पर बड़ी सी लाल बिंदी काफी मदद करेगी। अपने चेहरे के आकार के हिसाब से बिंदी का चयन करें। यदि चेहरा छोटा है, तो आप माथे पर छोटी लाल बिंदी लगाएं। बड़े चेहरे पर आप बड़े आकार की बिंदी भी लगा सकती हैं। 

पैरों में आलता

ये सबसे अहम चीज है। बंगाली लुक कैरी करते समय इसे तो कतई न भूलें। पैरों में आलता आपके लुक को कंप्लीट करने में मदद करेगा। इसके साथ-साथ उसी आलते से अपने हाथों पर भी आप मेहंदी लगा सकते हैं। पैरों में पायल भी जरूर पहनें। 

Back to top button