कप्‍तान टेंबा बावुमा के शतक के बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने किया सीरीज पर कब्‍जा..

कप्‍तान टेंबा बावुमा (109) के शतक की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को दूसरे वनडे में इंग्‍लैंड को 5 गेंदें शेष रहते हुए पांच विकेट से मात दी। ब्‍लोएमफोंटीन में खेले गए मुकाबले में इंग्‍लैंड ने पहले बल्‍लेबाजी करके 50 ओवर में 342/7 का स्‍कोर बनाया। जवाब में प्रोटियाज टीम ने 49.1 ओवर में पांच विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया।

इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज अपने नाम करते हुए 2-0 की अजेय बढ़त बनाई। बता दें कि मेजबान टीम ने पहले वनडे में 27 रन से जीत दर्ज की थी। अब दोनों देशों के बीच तीसरा व अंतिम वनडे 3 फरवरी को किंबर्ली में खेला जाएगा।

343 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका को टेंबा बावुमा व क्विंटन डी कॉक (31) ने 77 रन की साझेदारी करके शानदार शुरुआत दिलाई। ओली स्‍टोन ने कॉक को डकेट के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। यहां से बावुमा को रासी वान डर डुसैन (38) का साथ मिला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 97 रन की साझेदारी की। इस दौरान बावुमा ने अपना शतक पूरा किया। सैम करन ने बावुमा को बोल्‍ड करके इस साझेदारी को तोड़ा। प्रोटियाज कप्‍तान ने 102 गेंदों में 14 चौके और एक छक्‍के की मदद से 109 रन बनाए।

जल्‍द ही राशिद ने डुसैन को अली के हाथों कैच आउट कराकर मेजबान टीम को तीसरा झटका दिया। हेनरिच क्‍लासेन (27) को स्‍टोन ने बटलर के हाथों कैच आउट कराया। एडेन मार्करम (49) अपना अर्धशतक पूरा करने से चूके। उन्‍हें राशिद ने क्‍लीन बोल्‍ड किया। यहां से डेविड मिलर (58*) और मार्को यानसेन (32*) ने छठे विकेट के लिए 65 रन की अविजित साझेदारी करके दक्षिण अफ्रीका को जीत दिलाई। मिलर ने 37 गेंदों में दो चौके और तीन छक्‍के की मदद से नाबाद 58 रन बनाए।

यानसेन ने 29 गेंदों में एक चौके और एक छक्‍के की मदद से नाबाद 32 रन बनाए। इंग्‍लैंड की तरफ से ओली स्‍टोन और आदिल राश‍िद को दो-दो विकेट मिले। सैम करन के खाते में एक विकेट आया।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान टेंबा बावुमा ने टॉस जीतकर इंग्‍लैंड को बल्‍लेबाजी का न्‍योता दिया। इंग्‍लैंड की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही। जेसन रॉय (9) को लुंगी एनगिडी ने क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। डेविड मलान (12) को वेन पार्नेल ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके इंग्‍लैंड को दूसरा झटका दिया। बेन डकेट (20) को महाराज ने चलता किया। यहां से हैरी ब्रूक (80) और कप्‍तान जोस बटलर (94*) ने चौथे विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी करके इंग्‍लैंड की वापसी कराई। मार्करम ने ब्रूक को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा।

फिर बटलर को मोइन अली (51) का साथ मिला। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 106 रन की साझेदारी की। नॉर्ट्जे ने अली को बोल्‍ड करके इस साझेदारी को तोड़ा। बटलर ने अंत में तूफानी अंदाज अपनाया और इंग्‍लैंड को 342 रन के विशाल स्‍कोर तक पहुंचाया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से एनरिच नॉर्ट्जे को दो विकेट मिले। वेन पार्नेल, लुंगी एनगिडी, मार्को यानसेन, केशव महाराज और एडेन मार्करम के खाते में एक-एक विकेट आया।

Back to top button