लौंग का दूध पीने से पुरुषों को कई तरह की शारीरिक और हार्मोनल समस्याओं से मिल सकता हैछुटकारा..

दूध पीना सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। बच्चों का दिमाग तेज करना हो तो बादाम वाला दूध, सर्दी को भगाना हो तो हल्दी वाला दूध और मूड को रिफ्रेश करने के लिए इलायची वाला दूध पिया जाता है। दूध के साथ हम कई तरह की चीजें मिलाकर पीते हैं, लेकिन क्या कभी लौंग वाला दूध पिया है? लौंग वाला दूध पीना हेल्थ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। खासकर पुरुषों के लिए लौंग वाला किसी वरदान से कम नहीं है। 

लौंग का पीने से पुरुषों को कई तरह की शारीरिक और हार्मोनल समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। आज इस लेख में हम आपको बताएंगे पुरुषों के लिए लौंग का दूध पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका

पुरुषों के लिए लौंग का दूध पीने के फायदे

स्पर्म सेल्स को बनाता है मजबूत

आजकल पुरुषों में बांझपन की समस्या बहुत ही आम हो गई है। सिगरेट, एल्कोहल और अनियमित लाइफस्टाइल की वजह से पुरुषों के स्पर्म सेल्स कमजोर हो जाते हैं। पुरुषों के स्पर्म सेल्स कमजोर होने से महिलाओं को कंसीव करने में परेशानी होती है। लौंग का दूध पीने से पुरुषों के स्पर्म सेल्स मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है। नियमित तौर पर लौंग का दूध पीने से ये शरीर में शुगर लेवल को कम करने में भी मदद कर सकता है।

स्ट्रेस को करता है कम

लौंग के जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम जैसे तत्व जब दूध के कैल्शियम और प्रोटीन में मिलते हैं तो स्ट्रेस लेवल कम करने में मदद मिलती है। नियमित तौर पर लौंग वाले दूध का सेवन करने से दिमाग शांत करने,डिप्रेशन और एंग्जायटी से बचने में मदद मिलती है।

सेक्सुअल स्टेमिना को बढ़ाने में है मददगार

लौंग का दूध पुरुषों में लिबिडो यानी लव हार्मोन बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है। एक मीडिया रिपोर्ट की मानें तो चीन में लोग लौंग का सेवन सेक्सुअल पावर बढ़ाने के लिए करते हैं। लौंग के पोषक पुरुषों के लिंग के टिश्यूज में रक्त प्रवाह को बढ़ाते हैं, जिसकी वजह से उनके अंदर संभोग करने की इच्छा ज्यादा होती है।

ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल

लौंग का दूध पीने से पुरुषों का ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। लौंग के पोषक तत्व और दूध में पाया जाने वाला कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम, मिनरल्स ब्लड प्रेशर को संतुलित करने में मदद करते हैं। 

गले के लिए फायदेमंद

बदलते मौसम और सर्दियों में अक्सर लोगों के गले में खराश हो जाती है। गले की खराश से राहत पाने के लिए भी लौंग का दूध बहुत अच्छा माना जाता है। लौंग की तासीर गर्म होती है जब इसका सेवन दूध से साथ किया जाता है तो ये गले के इन्फेक्शन, खराश से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

कब पीना चाहिए लौंग का दूध?

पुरुषों को लौंग के दूध का सेवन हमेशा रात को सोने से पहले करना चाहिए। रात को सोने से पहले दो लौंग को दूध में मिलाकर पी सकते हैं। आप चाहें तो लौंग का पाउडर भी दूध में मिला सकते हैं। अगर आपको लौंग का स्वाद पसंद नहीं है को आप लौंग के दूध में थोड़ा सा शहद डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

लौंग का दूध पीते वक्त सावधानियां 

लौंग की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए। जिन पुरुषों को लौंग या दूध से एलर्जी है उन्हें भी इसका सेवन करने से बचना चाहिए। अगर आप डायबिटीज, ब्लड प्रेशर या किसी बीमारी की दवा ले रहे हैं तो लौंग के दूध को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Back to top button