ड्राई स्किन ने छीन ली है आपकी खूबसूरती, तो इन सुपरफूड्स पाएं निखरी त्वचा

मौसम चाहे जो भी हो, अकसर ड्राई स्किन चेहरे का निखार छीन लेती हैं। ऐसे में हर मौसम इसका ज्यादा ध्यान रखना जरूरी होता है। त्वचा को बाहर प्रोटेक्शन देने के साथ ही अंदरूनी सुरक्षा देना भी जरूरी है। हालांकि, केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स हमारी त्वचा को कई बार नुकसान भी पहुंचाने लगते हैं। ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ जरूरी बदलाव कर स्किन को बेहतर बना सकते हैं।

अगर आप भी अकसर रूखी-सूखी और बेजान त्वचा से परेशान रहते हैं, तो अपनी डाइट में कुछ सुपरफूड्स शामिल कर स्किन हाइड्रेट रखने के साथ ही ग्लोइंग भी बना सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही सुपरफूड्स के बारे में-

एवोकाडो
हेल्दी फैट्स और विटामिन से भरपूर एवोकाडो सुपरफूड माना जाता है, जो स्किन को हाइड्रेट रखता है। इसमें मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स स्किन का मॉइश्चर लॉक रखते हैं और विटामिन-ई स्किन को ग्लोइंग बनाता है।

शकरकंद
बीटा-कौरोटीन से भरपूर शकरकंद स्किन को हाइड्रेट रखता है। शरीर बीटा-कौरोटीन को विटामिन-ए में बदल देता है, जिससे स्किन सेल्स को काम करने में मदद करता है और स्किन कोमल बनाएं रखता है।

घी
घी के सेवन से आप आसानी से स्किन को हाइड्रेट रख सकते हैं। घी में हेल्दी फैट्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो स्किन को अंदर से हाइड्रेट रखते हैं।

साल्मन
साल्मन मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद नेचुरल ऑयल स्किन का मॉइश्चर लॉक रखते हैं।

नारियल
नारियल तेल हो या नारियल पानी दोनों स्किन के लिए बहुत फायदेमंद हैं। नारियल तेल स्किन को अंदर से रक्षा करता है, जबकि नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स पाएं जाते हैं, जो स्किन को हाइड्रेट रखते हैं।

संतरा
संतरे में विटामिन-सी पाया जाता है, जो स्किन को ग्लोइंग बनाता है। इसके सेवन से स्किन हाइड्रेट रहती है और साथ ही डार्कस्पॉट्स भी दूर हो जाते हैं।

Back to top button