डेढ़ माह से लंबा सूखा समाप्त, जम्मू कश्मीर के इन इलाकों में बर्फबारी-बारिश

गणतंत्र दिवस के अवसर पर जम्मू कश्मीर में डेढ़ माह से अधिक का सूखे और कोहरे के दौर में बदलाव हुआ है। शुक्रवार को प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी, कुछ मैदानी क्षेत्रों में बारिश व कुछ में धूप खिली है। गुलमर्ग, सोनमर्ग, गुरेज, पीर की गली, मुगल रोड, कटड़ा की भैरो घाटी (माता वैष्णो देवी धाम) सहित भारत-पाकिस्तान नियंत्रण रेखा के सटे कुछ इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई है। मुगल रोड, एसएसजी रोड आवाजाही के लिए बंद हो गया है। हालांकि जम्मू-श्रीनगर हाईवे 44 पर यातायात जारी है।

बर्फबारी के चलते मुगल रोड बंद

जम्मू संभाग के पुंछ जिले के निचले क्षेत्रों में हल्की बारिश शुरू हो गई है। पीर पंजाल के पहाड़ों पर बर्फबारी हुई है। इसके चलते पुंछ जिले को कश्मीर से जोड़ने वाला ऐतिहासिक मुगल रोड यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। बर्फबारी न होने के चलते पहली बार मुगल रोड पर 25 जनवरी तक यातायात के लिए खुला रहा। इससे पहले इन दिन बर्फबारी के कारण यह मार्ग अक्सर बंद हो जाया करता था।

भैरो घाटी पर हल्की बर्फबारी

इधर, जम्मू, सांबा, कठुआ जिले में धूप खिली हुई है। शुक्रवार को यहां कोहरे से कुछ निजात मिली है। गणतंत्र दिवस के अवसर पर लोग अपने घरों से बाहर निकल धूप सेंकते हुए नजर आए।
उधमपुर में शुक्रवार सुबह हल्की-हल्की बूंदा-बांदी हुई। यहां बादल और धूप के बीच आंखी-मिचौली जारी है। नाशरी सहित जिले के कुछ ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई है। धर्मनगरी कटड़ा के माता वैष्णो देवी के धाम में भैरो घाटी पर हल्की बर्फबारी हुई है।

श्रीनगर-कारगिल मार्ग बंद

हिमपात के कारण श्रीनगर-कारगिल मार्ग यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। यात्रियों की सुरक्षा के लिए एक एहतियाती तौर पर यह कदम उठाय गया है, जबकि सड़क से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया गया है।

मौसम कार्यालय ने एक एडवाइजरी जारी कर 28-31 जनवरी तक सिंथन पास, मुगल रोड, जोजिला, साधना और राजदान पास जैसे ऊंचे इलाकों और महत्वपूर्ण दर्रों में अस्थायी सड़क बंद होने की चेतावनी जारी की है।

मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार दो फरवरी तक प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। इसमें 28 और 29 जनवरी को प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश और बर्फबारी होगी।

गुलमर्ग में लंबे समय बर्फबारी के सूखे का दौर टूटा है। यहां हल्की बर्फबारी हुई है। इससे यहां घूमने पहुंचे सैलानी और पर्यटन कारोबार से जुड़े लोगों में खुशी है। यहां बर्फबारी न होने से पर्यटन कारोबार काफी प्रभावित हुआ। कई सैलानियों को भी हिमपात देखने के लिए ऊंचाई वाले स्थानों का रुख करना पड़ा।

पांच ट्रेनों में देरी, चार रद्द

इससे पहले गुरुवार को उत्तर भारत में कोहरे से रेल सेवा पर मार जारी रही। जम्मू रेलवे स्टेशन पर पांच ट्रेनें देरी से पहुंची, जबकि चार को रद्द किया गया। देरी से पहुंचने वाली ट्रेनों में पूजा एक्सप्रेस 1 घंटा, मालवा एक्सप्रेस 5 घंटे, मुरी एक्सप्रेस 8 घंटे, शालीमार एक्सप्रेस 3 घंटा और हिरगिरी एक्सप्रेस 5 घंटा देरी से पहुंचींं। रद्द होने वाली ट्रेनों में कोटा साप्ताहिक एक्सप्रेस, झेलम एक्सप्रेस, तिरुणवेली एक्सप्रेस और दुर्ग एसएफ एक्सप्रेस शामिल रहीं।

छह उड़ानें लेट, तीन रद्द

कोहरे के कारण जम्मू एयरपोर्ट पर वीरवार को 6 फ्लाइटें देरी से पहुंची। इनमें आईजीओ 2983/2984, एसईजे 160/160, आईजीओ 6687/6109, एसईजे 8963/8964, आईजीओ 2137/2137 और आईजीओ 559/9124 शामिल हैं। ये फ्लाइटें अधिकांश दिल्ली, अहमदाबाद और मुंबई से आईं। रद्द की गई फ्लाइटों में आईजीओ 2609/2609, आईजीओ 431/431 और आईजीओ 2184/2527 शामिल हैं।

Back to top button