अगर आप गर्मी में ठंडा पानी पीते हैं तो यह खबर आपके लिए है. हालिया अध्ययन की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि गर्मी में ज्यादा ठंडा पानी या बर्फ वाला पानी पीना सेहत पर भारी पड़ सकता है. खासतौर से धूप से आकर सीधे ठंडा पानी पीना और भी हानिकारक होता है. गुर्मियों में ठंडा पानी पीने से ये 4 बड़े नुकसान हो सकते हैं, जानिये…

1. डायजेस्टिव सिस्टम खराब हो सकता है: ज्यादा ठंडा पानी पीने की वजह से पाचन तंत्र ठीक तरह काम नहीं कर पाता. दरअसल, ठंडा पानी के कारण रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, जिके कारण पेट तक पर्याप्त रक्त नहीं पहुंच पाता. खाना पचाने में ज्यादा ऊर्जा लगती है, इसलिए रक्त प्रभाव की ज्यादा जरूरत होती है.

2. पोषक तत्व कम करता है: शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है और ठंडा पानी पीने से आपकी बॉडी को तापमान कंट्रोल करने के लिए अतिरिक्त ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है. जाहिर है इस ऊर्जा का इस्तेमाल भोजन पचाने और पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए किया जाता है. ऐसे में आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है.

भूलकर भी नहाते समय शरीर के इन 2 अंगो पर मत लगायें साबुन वरना…

3. गला खराब होने का रहता है खतरा: ठंडा पानी पीने से गला भी खराब हो सकता है. दरअसल ठंडा पानी पीने से रेस्परटरी म्यूकोस का निर्माण हो सकता है, जो रेस्परटरी ट्रैक की सुरक्षात्मक परत है. जब यह परत प्रभावित होती है, तो रेस्परटरी ट्रैक भी प्रभावित होती है और इससे विभिन्न इन्फेक्शन व गले की खराश का खतरा होता है.

4. हार्ट रेट कम होती है: हालिया अध्ययन की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि ठंडा पानी पीने से वैगस तंत्रिका उत्तेजित हो जाती है. इसके कारण हार्ट रेट घट जाती है.