आंखों में महसूस होती है ड्राईनेस, तो शरीर में हो सकती है इस विटामिन की कमी

आंखों की रोशनी को बनाए रखने में विटामिन ‘ए’ महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन ‘ए’ कुछ ऐसे पिगमेंट के उत्पादन में मदद करता है, जो रेटीना को हेल्दी बनाए रखने के लिए काफी महत्वपूर्ण है। विटामिन ‘ए’ की कमी (Vitamin A Deficiency) से बच्चों में अंधापन, संक्रमण और अन्य कई गंभीर बीमारियों का डर बना रहता है। ज्यादातर महिलाएं और बच्चे विटामिन ‘ए’ की कमी का शिकार बनते हैं। विटामिन ‘ए’ की कमी इम्यून सिस्टम को भी प्रभावित कर सकती है, जिस कारण दस्त और मलेरिया जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ता है, जो कई बार जानलेवा साबित हो सकता है।

विटामिन ‘ए’ की कमी (Vitamin A Deficiency) दुनियाभर के बच्चों में अंधेपन का कारण बनता है। हर साल पूरी दुनिया में लगभग ढाई लाख से पांच लाख बच्चे विटामिन ए की कमी की वजह से अंधेपन का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में विटामिन ए क्या है और इसकी कमी के लक्षणों के बारे में जानना बेहद जरूरी है, ताकि समय रहते इससे बचने के उपाय को अपनाया जा सके और विटामिन ए की कमी से बचा जा सके। तो आइए जानते हैं इनके बारे में।

क्या है विटामिन ए
विटामिन ए फैट में स्थित एक पोषक तत्व है,जो आंखों के बेहतर स्वास्थ्य, मजबूत इम्यून सिस्टमऔर स्किन हेल्थ को बनाए रखने में सहायक है। वैसे भी हमारा शरीर खुद से विटामिन ए को नहीं बना सकता। इसलिए ये हमारे द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से शरीर में इसकी पूर्ति होती है।

विटामिन ए की कमी के लक्षण
स्किन में शुष्कता

विटामिन ए स्किन हेल्थ बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ये कोशिकाओं के बनने और मरम्मत में मदद करता है। विटामिन ए की कमी से ही शुष्क खुजलीदार त्वचा, एग्जीमा, सूजन जैसी स्किन संबंधी समस्याएं पैदा होने लगती हैं। ये इन समस्याओं से बचाता है।

रतौंधी
रतौंधी नामक आंखों संबंधित समस्या विटामिन ए की कमी का ही संकेत है।

आंखों में सूखापन
शुष्क आंखें या फिर आंखों में आंसू का न बनना विटामिन ए से संबंधित समस्याओं में से सबसे पहली समस्या है ।

गर्भपात की समस्या
विटामिन ए की कमी से महिलाओं में गर्भपात की समस्या हो सकती है। इस पर किए गए अनेकों शोधों में पाया गया है कि उन्हीं महिलाओं का गर्भपात अधिक हुआ, जिनमें विटामिन ए की कमी थी।

गले और छाती में इन्फेक्शन
विटामिन ए की कमी से इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ने लगता है जिससे गले और छाती में संक्रमण के मामले देखने को मिलती है।

मुहांसे
विटामिन ए स्किन संबंधी स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, जिससे मुहांसे जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता हैं

घाव का जल्दी न भरना
विटामिन ए कोलेजन उत्पादन और उत्तकों के मरम्मत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे घाव जल्दी भरते हैं।

विकास में कमी आना
विटामिन ए की कमी से हड्डियों का विकास रुक सकता है जिससे बच्चों के शारीरिक में बाधा उत्पन्न हो सकती है।

Back to top button