नया सितारा बनते हुए देखना है? आज रात देखें आसमान की ओर

सिडनी: अब किसी भी रात आसमान में एक ‘नया सितारा’ या नोवा दिखाई देगा. हालांकि यह कोई असाधारण घटना नहीं है, लेकिन यह एक दुर्लभ घटना तो है ही. इसे देखने का एक विशेष अवसर आपको मिल सकता है यदि आप आज से लेकर अगले कुछ दिनों तक आसमान पर गौर करें, वैसे इस तरह की घटना की पहले से भविष्यवाणी करना आमतौर पर मुश्किल होता है. अधिकांश समय ‘टी कोर बोर’ जो 3,000 प्रकाश वर्ष दूर है, देखने में बहुत कमजोर होता है लेकिन हर 80 साल में एक बार यह चमक के साथ फूटता है.

एक बिल्कुल नया सितारा अचानक प्रकट होता प्रतीत होता है, हालांकि लंबे समय के लिए यह नहीं दिखाई देता. बस कुछ ही रातों के बाद यह तेजी से फीका पड़ जाएगा और फिर वापस अंधेरे में गायब हो जाएगा. यह नया संभावित तारा टी कोरोनाए बोरेलिस (इसका उच्चारण ‘टी कोर बोर’) है. यह उत्तरी मुकुट के तारामंडल में स्थित बताया जा रहा है जो उत्तरी गोलार्ध में है लेकिन अगले कुछ महीनों में ऑस्ट्रेलिया और एओटेरोआ न्यूजीलैंड के उत्तरी आकाश में भी दिखाई देगा.

ऐसे दिखाई देता है यह तारा…
एक तारा अपने जीवन के पीक के दौरान, अपने कोर के अंदर ‘परमाणु संलयन’ प्रतिक्रियाओं से ऑपरेट होते हैं. आमतौर पर, हाइड्रोजन को हीलियम में बदल दिया जाता है जिससे तारे को अरबों वर्षों तक स्थिर और चमकदार बनाए रखने के लिए जरूरत के मुताबिक ऊर्जा पैदा होती है. लेकिन टी सीआरबी अपने चरम यानी पीक को पार कर चुका है और अब एक ‘तारकीय अवशेष’ है जिसे सफेद बौने के रूप में जाना जाता है.

टी सीआरबी का एक तारकीय साथी भी है – एक लाल दानव जो अपनी उम्र के ढलान के आते ही फूल गया है. सफेद बौना सूजे हुए लाल दानव की गैस को सोख लेता है, और यह मृत तारे के चारों ओर एक डिस्क के रूप में जाना जाता है. ऐसी ही अन्य प्रक्रियाओं के बाद ऊर्जा टी सीआरबी को सामान्य से 1,500 गुना अधिक चमकीला बना देती है. तब यह पृथ्वी पर किसी रात के आकाश में कुछ देर के लिए दिखाई देता है. इस नाटकीय रीसेट के साथ, तारा गैस को बाहर निकाल देता है और चक्र फिर से शुरू हो सकता है.

हमें कैसे पता चलेगा कि यह होने वाला है?
टी सीआरबी आवर्ती नोवा के एक दुर्लभ वर्ग में सबसे चमकीला है जो सौ वर्षों के भीतर खुद को दोहराता है, यह एक समय का पैमाना है जो खगोलविदों की रिसर्च में मदद करता है. वर्तमान में केवल दस आवर्तक (रीकरंट-बार बार होने वाले) नोवा के बारे में पता है. इतिहास में दर्ज टिप्पणियों के आधार पर, टी सीआरबी के विस्फोट की सबसे पहली ज्ञात तारीख वर्ष 1217 है. खगोलशास्त्री अब इसके विस्फोटों की सटीक भविष्यवाणी कर सकते हैं, बशर्ते नोवा अपने सामान्य पैटर्न का पालन करे.

तारे के दो सबसे हालिया विस्फोट – 1866 और 1946 में – में बिल्कुल वही विशेषताएं दिखाई दीं. विस्फोट से लगभग दस साल पहले, टी सीआरबी की चमक थोड़ी बढ़ गई थी (जिसे उच्च अवस्था के रूप में जाना जाता है) जिसके बाद विस्फोट के लगभग एक साल बाद कुछ हद तक लुप्त हो गई या कम हो गई. टी सीआरबी ने 2015 में अपनी हाईएस्ट कंडिशन में प्रवेश किया और मार्च 2023 में विस्फोट-पूर्व गिरावट नोटिस की.

मैं इसे कैसे देख सकता हूँ?
अभी आसमान को घूरना शुरू कर दें! यह एक अच्छा विचार है कि कोरोना बोरेलिस को अभी देखने की आदत डालें, ताकि आपको ‘नए’ तारे का पूरा पता चल सके- ऐसा कहना है उस रिपोर्ट का जो द कन्वरसेशन में प्रकाशित हुई है. कोरोना बोरेलिस वर्तमान में पूरे ऑस्ट्रेलिया और एओटेरोआ में स्थानीय समयानुसार रात 8:30 से 9 बजे के आसपास अपनी सर्वोत्तम अवलोकन स्थिति (मध्याह्न पारगमन के रूप में जाना जाता है) पर पहुंच जाता है. आप जितना दूर उत्तर में स्थित होंगे, तारामंडल आकाश में उतना ही ऊंचा होगा.

नोवा में काफी चमक (परिमाण 2.5) होने की उम्मीद है: लगभग इमाई (डेल्टा क्रूसिस) जितना चमकीला, जो दक्षिणी क्रॉस का चौथा सबसे चमकीला तारा है. इसलिए यदि आप जानते हैं कि कहां देखना है तो शहर के किसी स्थान से भी इसे देखना आसान होगा. रिपोर्ट कहती है कि हमारे पास ज्यादा समय नहीं होगा. एक बार यह बंद हो जाएगा तो हमारे पास अधिक समय नहीं होगा. अधिकतम चमक केवल कुछ घंटों तक रहेगी; एक सप्ताह के भीतर टी सीआरबी फीका पड़ जाएगा और आपको इसे देखने के लिए दूरबीन की आवश्यकता होगी. यह लगभग निश्चित है कि कोई शौकिया खगोलशास्त्री ही सचेत करेगा जब टी सीआरबी विस्फोट होगा. (न्यूज एंजेसी भाषा की रिपोर्ट के आधार पर)

Back to top button