क्या आप सेहत के लिए ओलोंग चाय के फायदे जानते हैं?

आपने आज तक ग्रीन टी, हिबिस्कस टी या फिर माचा चाय पीने के कई फायदे सुने होंगे। लेकिन क्या आप सेहत के लिए ओलोंग चाय के फायदे जानते हैं? ओलोंग चाय कैमेलिया साइनेन्सिस नाम के पौधे की पत्तियों से बनकर तैयार होती है। ओलोंग टी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। जो इसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद बनाते हैं। ओलोंग टी में विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C, विटामिन E, विटामिन K, कैल्शियम, मैंगनीज, कॉपर, कैरोटीन, सेलेनियम, पोटेशियम, एंटी-ऑक्सिडेंट, कैफीन और अमीनो एसिड आदि गुण मौजूद होते हैं। जो डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ वेट लॉस, दिल की सेहत, दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाए रखने का काम करते हैं। यह चीन का पारंपरिक चाय है। आइए जानते हैं ओलोंग चाय पीने से वेट लॉस के साथ व्यक्ति को मिलते हैं कौन से गजब के फायदे। 

वेट लॉस में फायदेमंद-
वजन कम करने के लिए ये ओलोंग चाय आपकी काफी मदद कर सकती है। इस चाय में मौजूद एंटी ओबेसिटी गुण शरीर में वसा की मात्रा कम करने में बेहद मददगार हैं, जिससे तेजी से वजन कम होता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद-
इस चाय में मौजूद एंटी-एलर्जिक गुण त्वचा पर खुजली, जलन और रैशेज की समस्या को आसानी से दूर करते हैं। इसके इस्तेमाल से चेहरे पर मौजूद दाग भी आसानी से मिट जाते हैं।

डायबिटीज रखें कंट्रोल-
ओलोंग टी का नियमित सेवन इंसुलिन स्तर को नियंत्रित रखता है, जिसके चलते शरीर में शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है। चिकित्सकों का मानना है कि, ओलोंग टी टाइप-2 डायबिटीज को भी कंट्रोल कर लेती है।

हड्डियों को रखे मजबूत-
ओलोंग चाय में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व हड्डियों को मज़बूत रखने में काफी मददगार होता है। इसके नियमित सेवन से हड्डियों की कमजोरी और ऑस्टिपोरोसिस की समस्या से निजात भी पाई जा सकती है। 

स्ट्रेस करें कंट्रोल-
इस चाय का सेवन मानसिक रुप से स्वस्थ बने रहने में भी लाभकारी हो सकता है। यह चाय दिमाग की कार्यप्रणाली को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करती है।

ओलोंग चाय बनाने का तरीका-
ओलोंग चाय बनाने के लिए एक कप पानी गर्म करें फिर इसे आंच से हटा लें। अब इसमें एक चम्मच ओलोंग चाय डालें और फिर ढक दें। 5 मिनट के बाद इसे छान कर पीएं।

Back to top button