क्या आप भी दर्द से राहत पाने के लिए करते है पेन किलर का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान…

भागदौड़ भरे इस जीवन अक्सर थकान की वजह से सिर दर्द या शरीर में दर्द की समस्या बनी रहती है। ऐसे में दर्द से परेशान होकर हम अक्सर इससे निजात पाने के लिए पेन किलर का सहारा लेते हैं। इन दिनों कई लोग आए दिन पेन किलर का इस्तेमाल कर रहे हैं। हल्का दर्द होने पर भी लोग पेन किलर खा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पेन किलर का ज्यादा इस्तेमाल आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। बहुत कम लोग ही यह जानते होंगे कि लगातार पेन किलर खाने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही शरीर पर इसके अन्य कई साइड इफेक्ट भी होते हैं। अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जो अक्सर पेन किलर का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे होने वाले नुकसानों के बारे में जरूर जान लें।

रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है कमजोर

छोटे-मोटे दर्द के लिए भी अगर पेन किलर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो सावधान हो जाएं। दरअसल, पेन किलर के ज्यादा इस्तेमाल से आपके शरीर पर नकारात्मक पड़ता है। लंबे समय तक इसे खाने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है। इसकी वजह से हमारा शरीर रोग से लड़ने की अपनी शक्ति खो सकता है। साथ ही पेन किलर के सेवन से शरीर में “अच्छा महसूस करने” वाले रसायनों और एंडोर्फिन का उत्पादन भी कम हो सकता है।

लिवर के लिए हानिकारक

पेन किलर खाने से हमारे लिवर पर भी गहरा प्रभाव पड़ता है। दरअसल,लिवर इन दवाओं को तोड़ता और प्रोसेस करता है। लेकिन जब हम लगातार पेन किलर का सेवन करते रहते हैं, तो लिवर इन दवाओं से जहरीले पदार्थों को जमा करने लगता है, जिससे लिवर को नुकसान पहुंचता है।

दिल के लिए खतरनाक

अक्सर दर्द से जल्द निजात पाने के लिए लोग पेन किलर को तोड़कर या सीधे इंजेक्शन के तौर पर इसे शरीर मे इंजेक्ट करते हैं। ऐसा करने से दवा सीधे आपके खून में जाती है, जिसका दिल पर असर पड़ता है। लंबे समय तक पेन किलर खाने से कई बार हृदय संबंधी गंभीर समस्याएं और दिल का दौरा पड़ने की संभावना बढ़ जाती है।

Back to top button