Home > जीवनशैली > हेल्थ > क्या आप भी वजन घटाने के लिए नींबू पानी पीते हैं तो जरूर जान लें ये बात

क्या आप भी वजन घटाने के लिए नींबू पानी पीते हैं तो जरूर जान लें ये बात

हमें पता है कि आपने कई लोगों से यह सुना होगा कि अगर आपको वजन घटाना है तो नींबू पानी पीना चाहिए. यह फैट कटर के तौर पर काम करता है. पानी में नींबू मिलाकर पीने से पाचन दुरुस्त रहता है, शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है. आपकी कंसन्ट्रेट करने की क्षमता बढ़ती है. नींबू पानी पीने से शरीर में ना केवल हाइड्रेशन सही रहता है बल्कि इससे हमें पेट भरा हुआ महसूस होता है. हालांकि एक्सपर्ट के मुताबिक, केवल पानी पीना भी उतना ही लाभदायक है जितना नींबू पानी पीना.

क्या आप भी वजन घटाने के लिए नींबू पानी पीते हैं तो जरूर जान लें ये बातआइए जानते हैं नींबू पानी से जुड़ी जरूरी जानकारी-

1-नींबू पानी में कम कैलोरी होती है-

एक गिलास नींबू पानी में 6 कैलोरीज से ज्यादा कैलोरी नहीं होती है इसलिए वेट लूज करने में यह एफेक्टिव ड्रिंक है. अगर आप जूस और सोडा ड्रिंक्स की जगह नींबू पानी पिएं तो यह और ज्यादा फायदेमंद होता है. इससे एक दिन में आपकी कैलोरीज इनटेक 200 कैलोरी कम हो जाती है. नींबू पानी हालांकि पूरी तरह से कैलोरी फ्री नहीं है लेकिन इससे कैलोरी की डेली इनटेक घटाने में मदद जरूर मिलती है.

2-मेटाबॉलिज्म दुरुस्त करता है-

एक रिसर्च के मुताबिक, शरीर में अगर हाइड्रेशन सही रहे तो माइट्रोकॉन्ड्रिया की कार्य करने की क्षमता बढ़ जाती है जिससे शरीर में ऊर्जा का स्तर भी बढ़ जाता है. नींबू पानी से मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. यही वजह है कि लोगों को नियमित अंतराल पर पानी पीने की सलाह दी जाती है.

3-नींबू पानी पीने से हाइड्रेशन सही रहता है-

सुबह उठकर एक ग्लास नींबू पानी पीने से शरीर की सफाई हो जाती है. नींबू पानी बाइल जूस बनाने में भी मददगार है. बाइल जूस खाने को पचाने का काम करता है. अगर हाइड्रेशन सही रहता है तो वजन घटाने में भी मदद मिलती है. नींबू पानी में ज्यादा मात्रा में पानी ही होता है इसलिए शरीर में काफी हद तक पानी की जरूरी मात्रा बनी रहती है.

4-नींबू पानी पीने से आपको पेट भरा हुआ लगता है.

भूख लगती है तो आप इधर-उधर की चीजें खाने लगते हैं और एक्स्ट्रा कैलोरी ले लेते हैं. 2008 में की गई एक स्टडी के मुताबिक, नाश्ता करने से आधा घंटा पहले आधा लीटर पानी पीने से कैलोरीज की मात्रा करीब 13 प्रतिशत तक कम हो जाती है. स्टडी के मुताबिक खाना खाने के साथ पानी पीने से भूख कम हो जाती है और पेट फुल लगने लगता है.

5-वजन घटाने में मदद मिलती है-

हाइड्रेशन, मेटाबॉलिज्म और भूख नियंत्रित होने से वजन कम हो जाता है. स्टडीज के मुताबिक, जो लोग कम कैलोरी की डाइट के साथ ज्यादा पानी या नींबू का पानी पीते हैं, वो दूसरों से जल्दी वजन घटा लेते हैं. डाइट या एक्सरसाइड को छोड़ भी दें तो भी पानी पीने से वजन घटता है. यह नींबू पानी पीने और पानी पीने दोनों पर ही लागू होता है.

इसलिए नींबू पानी पीना शरीर के लिए फायदेमंद है लेकिन नियमित अंतराल पर सादा पानी पीना भी कम फायदेमंद नहीं है और वजन घटाने में भी यह उतना ही कारगर है जितना नींबू पानी.

Loading...

Check Also

दिल की सेहत के लिए टहलने व साइकिल चलाने से ज्यादा कामयाब यह तरकीब

दिल की सेहत के लिए टहलने व साइकिल चलाने से ज्यादा कामयाब यह तरकीब

यह आम धारणा है कि दिल को दुरुस्त रखने के लिए शारीरिक सक्रियता जरूरी है, …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com