घर में एेसे करें गणेश जी की मूर्ति स्थापित, आएगी खुशियां ही खुशियां

- in धर्म

हिन्दू धर्म में हर साल गणेश चतुर्थी बड़े धूम-धाम से मनाई जाती है। इस त्योहार मे सभी श्रीगणेश जी की पूजा करते हैं। गणेश जी की नई मूर्ति को घर लाया जाता है। भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी को गणेश उत्सव मनाया जाता है। इस बार यह पर्व 13 सितंबर से शुरू हो रहा है जो 10 दिनों तक चलेगा। 

इस दिन लोग घरों और कामकाज वाली जगहों पर गणेश जी की स्थापना करते हैं। भगवान गणेश सभी देवों में सबसे पहले पूजे जाने वाले देवता है। इसलिए गणपति की स्थापना से पहले कई जरूरी चीजों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं भगवान गणेश जी स्थापना करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

-वास्तु शास्त्र के अनुसार गणेश जी की स्थापना में वास्तु का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इनकी मूर्ति को पूर्व-उत्तर दिशा में बैठना शुभ होता है और भूलकर भी दक्षिण पश्चिम कोण पर इनकी स्थापना नहीं करनी चाहिए।

सप्ताह के 7 दिन शनि और राहू के कारण 6 राशियां रह सकती हैं परेशान

-शास्त्रों के अनुसार पूजा घर में भगवान गणेश जी एक ही मूर्ति रखनी चाहिए। एक से ज्यादा मूर्तियां होना अशुभ माना जाता है क्योंकि दो मूर्तियों की ऊर्जा आपस में एक साथ टकराने से अशुभ फल मिलता है।

-भगवान गणेश जी की मूर्ति का मुख दरवाजे की तरफ नहीं होना चाहिए। क्योंकि गणेश जी मुख की तरफ समृद्धि, सुख और सौभाग्य होता है। जबकि पीठ वाले हिस्से पर दुख और दरिद्रता का वास होता है।

-पुराणों के अनुसार भगवान गणेश जी की मूर्ति को घर पर लाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि गणेश जी की सूंड बांयी तरफ होना चाहिए। इस तरह की मूर्ति की उपासना करने पर जल्द मनोकामना पूरी होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

घर में एक बार इस चीज को जलाने से उदय होगा आपका भाग्य

हर इंसान पैसों के लेकर परेशान रहता हैं,