गणेश पूजा में गणेश जी को बिल्कुल भी न अर्पित करें ये चीजें

गणेश जी की आराधना के लिए बुधवार का दिन सबसे उत्तम माना जाता है। कई बार लोग पूजा-पाठ के दौरान गलतियां कर बैठते हैं, जिस कारण उन्हें शुभ की जगह अशुभ परिणाम मिलने लगते हैं। चलिए जानते हैं कि वह कौन-सी चीजें हैं, जिन्हें भगवान गणेश को भूलकर भी अर्पित नहीं करना चाहिए।

गलती से भी न चढ़ाएं ये चीज
गणेश की पूजा के दौरान इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि उन्हें कभी भी टूटे हुए चावल न चढ़ाएं। ऐसा करने से जीवन में समस्याएं आ सकती हैं। इसलिए पूजा में हमेशा अक्षत यानी साबुत चावल का उपयोग करना चाहिए।

ये अर्पित करें ये फूल
गणेश जी को पूजा के दौरान गेंदे के फूल अर्पित करना शुभ माना जाता है। लेकिन उनकी पूजा में कभी भी केतकी के फूल नहीं चढ़ाने चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से गणेश भगवान रुष्ठ हो सकते हैं। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें, कि गणेश जी की पूजा के दौरान मन में गलत विचार न लाएं, वरना आप पूर्ण फल प्राप्ति से वंचित रह जाते हैं।

गलती से बिना चढ़ांऐ ये चीज
भगवान गणेश को दूर्वा अर्पित करना बहुत ही अच्छा माना जाता है। लेकिन उन्हें कभी भी तुलसी के पत्ते अर्पित नहीं करने चाहिए। क्योंकि एक पौराणिक कथा में यह वर्णन मिलता है कि तुलसी ने भगवान गणेश को श्राप दिया था। इसी वजह से गणेश जी की पूजा में तुलसी का इस्तेमाल नहीं किया जाता।

Back to top button