भूलकर भी इन चीजों को ना खाएं एक साथ, नहीं तो…

हर खाने की अपनी एक खासियत होती है. अपना स्वाद और गुणधर्म होता है. खाने में कई बार हम बेमेल चीजें भी साथ खा लेते हैं जिसकी वजह से हमें कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. बेमेल खाने का परिणाम बेहद घातक हो सकता है. आइए जानते हैं किन चीजों को साथ नहीं खाना चाहिए. पराठे के साथ दही खाने का हमारे यहां खूब चलन है. पराठे में वसा होती है और दही वसा को पचने में रुकावट पैदा करता है. हालांकि रोटी के साथ दही का सेवन आराम से किया जा सकता है. 

भूलकर भी इन चीजों को ना खाएं एक साथ, नहीं तो...

खाना खाने के बाद अक्सर लोगों को कहते हुए सुना जाता है कि इससे पाचन बढ़ता है. जबकि होता इसका उल्टा है. खाने के तुरंत बाद चाय नहीं पीनी चाहिए इससे आपका हाजमा खराब हो सकता है. मछली के साथ कभी दूध नहीं पीना चाहिए. आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ मछली खाने पर सफेद दाग की शिकायत हो सकती है. मछली के साथ कभी दूध नहीं पीना चाहिए. आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ मछली खाने पर सफेद दाग की शिकायत हो सकती है. खाना खाते समय पानी कभी भी नहीं पीना चाहिए. अगर आवश्यक हो तो गुनगुना पानी पिएं. शराब के साथ बियर नहीं पीनी चाहिए. हालांकि शराब पीकर आप बियर पी सकते हैं लेकिन बियर पीकर आपको शराब नहीं पीनी चाहिए. दो तरह के अल्कोहल को साथ मिलाकर पीने से आपका पाचन तंत्र बिगड़ सकता है.

छींक रोकने की कोशिश हो सकता है मौत का कारण, जानिये क्यों?

दूध के साथ तली भुनी चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए. दूध में मौजूद एनिमल प्रोटीन तली भुनी चीजों के साथ रिएक्ट करके आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. इसके अलावा उड़द की दाल और तिल के साथ भी दूध नहीं पीना चाहिए.

दूध के साथ फल भी कभी नहीं खाना चाहिए. दूध के साथ फल खाने पर दूध में मौजूद कैल्शियम फलों के एंजाइम्स को सोख लेता है और फलों से मिलने वाला पोषण आपके शरीर को नहीं प्राप्त हो पाता है. दूध और दही की तासीर अलग-अलग होती है. दही खमीर होता है. खमार के साथ दूध के सेवन से एसिडिटी, कब्ज और अपच जैसी समस्या हो सकती है. पिज्जा, बर्गर और छोले भटूरे के साथ कोल्ड्रिंक नहीं पीनी चाहिए. तला-भुना खाना एसिडिक होता है और  कोल्ड्रिंक भी एसिडिक होती है. एक गर्म होती है तो दूसरी ठंडी दोनों को साथ खाने से शरीर का तापमान बिगड़ सकता है.

Back to top button