सूर्यास्त के बाद गलती से भी न करे ये काम, जानें क्या

हिंदू धर्म में सूर्यास्त के बाद कुछ कार्यों की मनाही है। मान्यता है कि सूर्यास्त के बाद कुछ कार्य करने से व्यक्ति के जीवन में दुर्भाग्य आता है। इसके साथ ही व्यक्ति को आर्थिक तंगी सामना करना पड़ सकता है। वास्तु शास्त्र में सूर्यास्त के बाद कई ऐसे काम बताए गए हैं जिन्हें करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है और भाग्य का साथ नहीं मिलता है। जानें सूर्यास्त के बाद किन कार्यों को नहीं करना चाहिए- 

1. हल्दी का दान– वास्तु शास्त्र के अनुसार, सूर्यास्त के बाद किसी को भी हल्दी दान में नहीं देनी चाहिए। हल्दी का प्रयोग शुभ व मांगलिक कार्यों में किया जाता है। मान्यता है कि हल्दी का सीधा संबंध देवगुरु बृहस्पति से है। गुरु ग्रह को धन का कारक माना गया है। ऐसे में शाम के वक्त हल्दी करने से गुरु ग्रह नाराज हो सकते हैं और घर में आर्थिक उन्नति रूक सकती है।

2. घर में न लगाएं झाड़ू- हिंदू धर्म में झाड़ू को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है। मान्यता है कि शाम के वक्त घर में झाड़ू नहीं लगाना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। सूर्यास्त के बाद घर में झाड़ू लगाने से मां लक्ष्मी का आगमन रूक सकता है।

3. सूर्यास्त के बाद न करें दान– वास्तु के जानकारों के अनुसार, शाम के वक्त दान करने से बचना चाहिए। खासतौर पर दूध-दही, चीनी व हल्दी आदि का दान नहीं देना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी का घर में आगमन नहीं होता है। 

4. स्नान न करें- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सूर्यास्त के बाद किसी भी व्यक्ति को स्नान नहीं करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती है। इसके अलावा शाम के बाद स्नान करके तिलक लगाना भी वर्जित माना गया है।

Back to top button