सर्वपितृ अमावस्या पर लगाएं ये पेड़-पौधे, पितरों की कृपा से नहीं रहेंगे वंचित…

हिंदू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह की पूर्णिमा से पितृ पक्ष की शुरुआत होती है, जिसका समापन आश्विन माह की अमावस्या तिथि पर होता है। पितृ पक्ष का आखिरी दिन यानी सर्वपितृ अमावस्या को श्राद्ध आदि करने के लिए काफी शुभ माना गया है। ऐसे में यदि आप इस दिन कुछ पौधे लगाते हैं, तो इससे आपको विशेष लाभ देखने को मिल सकते हैं।

जरूर लगाएं ये पेड़

अमावस्या के दिन पीपल की पेड़ की पूजा करना शुभ माना जाता है, क्योंकि मान्यताओं के अनुसार, इस पेड़ में पितरों का वास होता है। ऐसे में सर्वपितृ अमावस्या के दिन किसी मंदिर के बाहर पीपल का पेड़ जरूर लगाना चाहिए। इससे पितरों की कृपा सदैव आपके ऊपर बनी रहती है। बस इस बात का ध्यान रखें कि पीपल के पौधे को घर के अंदर नहीं लगाना नहीं चाहिए।

इन पौधों से मिलेगा लाभ

हिंदू धर्म में तुलसी को विशेष रूप से पूजनीय माना गया है। ऐसे में आप सर्वपितृ अमावस्या पर तुलसी को पौधे को अपने घर में लगाकर लाभ अर्जित कर सकते हैं। इसी के साथ सर्व पितृ अमावस्या पर शमी और अशोक का पौधा घर में लगाने से भी साधक पर पितरों की विशेष कृपा बनी रहती है।

देखने को मिलेंगे अच्छे परिणाम 

बेल पत्र को हिंदू धर्म में भगवान शिव से जोड़कर देखा जाता है। ऐसे में यदि आप सर्वपितृ अमावस्या के दिन इस पौधे को अपने घर में लगाते हैं, तो इससे आपको विशेष लाभ मिल सकता है। इसी के साथ इस पौधे को किसी मंदिर के आस-पास भी लगाया जा सकता है। इसकी नियमित रूप से पूजा करने और जल चढ़ाने से साधक को जीवन में अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं।

Back to top button