नसों के दर्द से हैं परेशान, तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

लगातार बैठे रहने और काम करने या फिर यात्रा के दौरान सिर के ऊपरी हिस्से में होने वाले नसों में दर्द हो जाता है। जी हाँ और नसों में होने वाला तेज दर्द हमारे लिए बड़ी मुश्किलें खड़ी कर देता है। हालाँकि अगर आप भी इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं घरेलू रामबाण उपाय जो आपकी मदद करेंगे। 

नहाने के पानी में डालें सेंधा नमक – सेंधा नमक नसों में दर्द को कम करने में बहुत कारगर उपाय है। जी दरअसल नमक मैग्नीशियम से भरपूर होता है। जी दरअसल इसमें दर्द निवारक गुण होते हैं और इसके लिए आप नहाने के पानी में 2 कप सेंधा नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। वहीं नमक पूरी तरह से घुल जाने के बाद, नमक के पानी को दर्द वाली जगह पर लगभग 30 मिनट के लिए लगाएं। यह दर्द को कम करने में मदद करेगा।

हल्दी को अपने आहार में करें शामिल – हल्दी के औषधीय गुण नसों के दर्द के इलाज में फायदेमंद होते हैं। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो नसों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। ऐसे में आप अपने दैनिक आहार में हल्दी को शामिल कर सकते हैं। आप एक गिलास दूध में 1/4 चम्मच हल्दी और एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाकर एक हफ्ते पी सकते हैं। 

एप्पल साइडर विनेगर – एप्पल साइडर विनेगर में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम और पोटैशियम होता है और यह नसों के दर्द पर तुरंत असर डालता है। हफ्ते में दो बार एक गिलास गर्म पानी में 2-3 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और शहद मिलाकर पीने से नसों का दर्द कम होता है।

Back to top button