कमजोर और टूटते नाखूनों से हैं परेशान, तो इन 5 पोषक तत्वों को करें डाइट में शामिल

हेल्दी और सुंदर नाखून पर्सनैलिटी को निखारने का काम करते हैं। चाहे महिलाएं हों या पुरुष, हर कोई चाहता है कि उसके नाखून सुंदर और अट्रैक्टिव हों, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस काम में सिर्फ मैनीक्योर जैसे स्पेशल ट्रीटमेंट्स ही नहीं, बल्कि एक अच्छी और संतुलित डाइट भी काफी बड़ा रोल प्ले करती है। आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे ही पोषक तत्वों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से न सिर्फ नाखूनों की चमक बढ़ सकती है, बल्कि इसकी मजबूती का भी ख्याल रखा जा सकता है। 

कैल्शियम

कैल्शियम से भरपूर चीजों का सेवन करने से भी नाखूनों की ग्रोथ को बेहतर करने में मदद मिलती है। ऐसे में, आप दही को डाइट में शामिल कर सकते हैं, जो कि गर्मियों में भी एक बेस्ट ऑप्शन है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड आपके नाखूनों की चमक को बढ़ाता है और इनके आसपास की डेड स्किन को भी निकालने में मददगार होता है।  

विटामिन सी

नाखूनों की अच्छी सेहत के लिए विटामिन सी काफी ज्यादा जरूरी होता है। अगर आप भी बढ़ती उम्र में इनकी मजबूती बनाए रखना चाहते हैं, तो डाइट में खट्टे फल और हरी-सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। बता दें, कोलेजन के प्रोडक्शन को बूस्ट करने में भी यह विटामिन काफी उपयोगी साबित होता है, जिससे नाखून हेल्दी बने रहते हैं।

बायोटिन

बायोटिन की कमी होने पर नाखून या बाल कमजोर होने लगते हैं। यह नए सेल्‍स के निर्माण और प्रोटीन बिल्डिंग में मददगार होता है। इसलिए आप आप अपनी डाइट में दूध, मछली और अंडे को भी शामिल कर सकते हैं।

प्रोटीन

सुंदर और हेल्दी नेल्स चाहते हैं तो बॉडी में हो रही प्रोटीन की कमी पर भी ध्यान देना चाहिए। इसकी कमी से भी आसानी से नाखून टूटने लगते हैं। ऐसे में ख्याल रखें कि प्रोटीन युक्त फूड को अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लें। इनमें आप दाल, बीन्‍स, चिकन आदि का सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर में नए सेल्स का निर्माण होगा और पुराने सेल्स को मजबूती भी मिलेगी।

आयरन

नाखूनों के सेल्‍स तक ऑक्सीजन पहुंचाने में आयरन का खास रोल होता है। पीले होकर टूट रहे नाखूनों को चमकदार और स्ट्रांग बनाने के लिए आपको आयरन रिच फूड अपने आहार में शामिल करना चाहिए। ऐसे में आप नट्स, अंडा या हरी पत्‍तेदार सब्जियों का सेवन कर सकते हैं।

Back to top button