आईए जानें आखिर कौन हैं ‘डर्टी हैरी’ जिसका इमरान खान ने गिरफ्तारी से पहले एक वीडियो में किया जिक्र…

ये जो डर्टी हैरी ने जो प्लान बनाया हुआ है और टोला है इसके साथ… मैं अगर अल्लाह ने इनके हाथ में मेरी जान लेकर जानी है, उसके लिए भी मैं तैयार हूं।’ पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने गिरफ्तारी से पहले एक वीडियो जारी कर ‘डर्टी हैरी’ का जिक्र किया था। साथ ही कई गंभीर आरोप लगाए थे और अपनी मौजूदा हालत का जिम्मेदार बताया था। अब सवाल है कि पाकिस्तान में हुए इतने बड़े बवाल के बीच नया किरदार कौन है, जिसमें खुद खान अहम बता रहे हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार, इमरान जिस ‘डर्टी हैरी’ का जिक्र कर रहे हैं, वह फैजल नसीर है। नसीर को बीते साल ही ISI में दूसरे नंबर का पद DG(C) पर नियुक्त किया गया है। यहां नियुक्त शख्स की जिम्मेदारी मुल्क की आंतरिक सुरक्षा और काउंटर इंटेलिजेंस संबंधी मामलों से जुड़ी होती है। इमरान ने आरोप लगाए थे कि उन्हें मारने की साजिश रचने वाला ‘ISI का शीर्ष अधिकारी’ पत्रकार अरशद शरीफ की हत्या में भी शामिल था।

कौन हैं फैजल नसीर
पाकिस्तानी सेना में नसीर की एंट्री साल 1992 में हुई थी। बीते अक्टूबर में ही उन्हें ब्रिगेडियर रैंक से प्रमोट कर मेजर जनरल बनाया गया है। बलूचिस्तान और सिंध में किए गए काम के चलते उन्हें ‘सुपर स्पाई’ भी कहा जाता था। साल 2022 में नसीर के करीबी शहबाज गिल को गिरफ्तार कर लिया गया था। उस दौरान ही पीटीआई ने पहली बार नसीर का नाम सामने रखा था। तब पहली बार इमरान ने ‘डर्टी हैरी’ का जिक्र किया था।

तोशखाना मामले में भी इमरान पर लगे आरोपों का जिम्मेदारी पीटीआई ने नसीर को हताया था। खास बात है कि बीते साल सत्ता से बाहर होने के बाद इमरान के खिलाफ दर्जनों मामले दर्ज हो चुके हैं। आरोप हैं कि पूर्व पीएम ने आधिकारिक यात्राओं के दौरान अमीर अरब शासकों से महंगे तोहफे लिए हैं, जो तोशखाना में जमा कराए गए थे। बाद में उन्होंने इन्हें कम कीमत पर खरीदा और महंगे दामों पर बेच दिया। उनपर इसके जरिए हुई कमाई छिपाने के भी आरोप हैं।

Back to top button