हरियाणा का डिजिटल गांव: राजावास की अब अपनी वेबसाइट, ग्रामीण ले सकेंगे लाभ

हरियाणा के महेंद्रगढ़ के सतनाली क्षेत्र का राजावास गांव पूरी तरह से डिजिटल हो चुका है। गांव में वाईफाई की सुविधा तो पहले से थी, अब गांव की अपनी वेबसाइट भी शुरू हो गई है। ग्रामीण वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं। शिकायत मिलते ही उसका तुरंत निवारण हो, इसके लिए ग्राम पंचायत ने एक व्यक्ति को तैनात किया है। इस वेबसाइट के जरिए ग्रामीण 50 प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ भी ले सकते हैं। उन्हें गर्मी, सर्दी या बारिश में पंचायत के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

राजावास गांव के सरपंच मोहित कुमार ने बताया कि ग्रामीणों को राहत देने के लिए गांव को पूर्ण रूप से डिजिटल करने का प्रयास किया जा रहा है। करीब पांच माह पहले गांव में फ्री वाईफाई की सुविधा शुरू की गई थी, अब गांव की अपनी वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट राजावास डॉट कॉम (www.rajawas.com) शुरू की गई है।

इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर ग्रामीण बिना पंचायत दफ्तर आए घर बैठे जानकारी ले सकते हैं और सरकारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। अपनी शिकायत भी वह यहां दर्ज करा सकते हैं।

वेबसाइट पर मिलेगी यह जानकारी
वेबसाइट पर ग्रामीण लेबर कॉपी (मजदूरी कॉपी) को लेकर अपडेट, हैप्पी कार्ड, विधुर पेंशन, लाडली पेंशन, विकलांग पेंशन, बोना भत्ता पेंशन, विधवा पेंशन, बुढ़ापा पेंशन, अविवाहित पेंशन, रोडवेज बस का टाइम टेबल आदि की जानकारी हासिल कर सकते हैं। सरपंच, पंच व सम्मानित व्यक्ति या गांव से बाहर नौकरी कर रहे ग्रामवासी के मोबाइल नंबर आदि की सुविधा भी उपलब्ध है।

मैं वेबसाइट की स्वयं देखरेख करता हूं। कोई भी ग्रामवासी समस्या अपलोड करेगा तो 10 दिन के अंदर उसके समाधान का प्रयास किया जाएगा। सभी ग्रामवासियों को वेबसाइट बनाने की जानकारी दे दी गई है। -मोहित कुमार, सरपंच राजावास गांव

Back to top button