तानाशाह की परमाणु मिसाइलें भस्म कर सकती हैं US के माइक्रोवेव हथियार, जानिए इनकी खासियतें

अमेरिका उत्तर कोरिया के परमाणु बम को बेकार करने के लिए प्रायोगिक माइक्रोवेव मिसाइल का इस्तेमाल करने पर विचार कर रहा है। दावा है कि यह चैंपियन हथियार माइक्रोवेव मिसाइल तानाशाह किम जोंग उन के उस रॉकेट की इलेक्ट्रॉनिक्स को नष्ट करने में सक्षम है, जिसके दम पर वह अमेरिका और उसके समर्थक देशों पर हमले का ख्वाब देख रहा है। किम ने हाल में अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल ह्वोसोंग-15 आईसीबीएम मिसाइल का परीक्षण किया है। 

तानाशाह की परमाणु मिसाइलें भस्म कर सकती हैं US के माइक्रोवेव हथियार, जानिए इनकी खासियतें

अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस साल अगस्त में जब उत्तर कोरिया ने परमाणु हमले की धमकी देने की शुरुआत की तो व्हाइट हाउस में हुई खुफिया बैठक में इस माइक्रोवेव मिसाइल के इस्तेमाल की चर्चा हुई। दुनिया में इस तरह के हथियार का इस्तेमाल अब तक कहीं नहीं हुआ है। 

माइक्रोवेव बीम से करती हमला

माइक्रोवेव मिसाइल माइक्रोवेव बीम से हमला कर दुश्मन के हथियार या नियंत्रण कक्ष के सारे इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण को नष्ट कर देती है। अमेरिकी एयरफोर्स रिसर्च लैबोरेटरी में यह प्रयोग 2009 में शुरू किया गया था। 2012 में इस मिसाइल का पहला परीक्षण किया गया। इसमें ईरान और उत्तर कोरिया की बराबर क्षमता वाले केंद्र को चुना गया।

मिसाइल ने उस केंद्र  की सारी इलेक्ट्रॉनिक्स को नष्ट किया। फिर पांच अन्य इमारतों को निशाना बनाने के बाद पूर्व योजना के मुताबिक निश्चित जगह पर क्रैश हो गई। यह एक मात्र टेस्ट है जिसका खुलासा किया गया है। हालांकि इसके बाद हथियार को उन्नत बनाने के लिए कई और परीक्षण हुए हैं। 

बेहद नीचे भरती है उड़ान

अमेरिकी एयर फोर्स रिसर्च लैबोरेटरी के पिछले साल के एक दस्तावेज के मुताबिक माइक्रोवेव मिसाइल बेहद नीचे उड़ान भरती है। यह बेहद मुश्किल क्षेत्र में उड़ान भरके दुश्मन के इलेक्ट्रॉनिक्स को नष्ट करने में सक्षम है। 

तनाव के बीच उ. कोरिय पहुंचे संयुक्त राष्ट्र के दूत

उत्तर कोरिया द्वारा अंतर-महाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण के बाद बढ़े तनाव के बीच उसे कम करने के मकसद से संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ दूत जेफरी फेल्टमेन उत्तर कोरिया की अभूतपूर्व यात्रा पर रवाना हुए हैं। यात्रा के पहले पड़ाव पर वह मंगलवार को बीजिंग एयरपोर्ट पहुंचे और यहां से इसी दिन प्योंगयांग को रवाना हुए।

संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने बताया कि राजनीतिक मामलों के अवर सचिव जनरल जेफरी फेल्टमैन उत्तर कोरिया में यहां के विदेशमंत्री व राजनयिकों से भी मुलाकात करेंगे। उन्होंने बीजिंग में चीन के उप विदेश मंत्री ली बोडोंग से मुलाकात भी की।

फेल्टमैन के उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन से मुलाकात के सवाल पर डुजारिक ने कहा कि मौजूदा कार्यक्रम में उनके विदेश मंत्री रि योंग हो, एक उपाध्यक्ष, राजनयिक और संयुक्त राष्ट्र कर्मचारी से मिलने की योजना है। 
 

 
 
Back to top button